ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
माध्यमिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 27 से 31 जुलाई तक
By Deshwani | Publish Date: 25/7/2017 6:47:07 PM
माध्यमिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 27 से 31 जुलाई तक

कटिहार,  (हि.स.)| बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के निर्देश पर वार्षिक माध्यमिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2017 के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है । आगामी 27 से 31 जुलाई तक शहर के 10 केन्द्रों पर केंद्रों पर यह परीक्षा ली जायेगी। इस बाबत मंगलवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि परीक्षा में कुल 4,762 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा को कदाचार मुक्त , स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मार्गदर्शिका के आलोक में तैयारी की गई है। उल्लेखनीय है कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र- छात्राओं को कंपार्टमेंटल की परीक्षा में शामिल होने होने का अवसर दिया जाता है।
जिला शिक्षा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार संबंधित माध्यमिक विद्यालय द्वारा छात्र- छात्राओं को प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया जा रहा है।
परीक्षा के पहले दिन 27 जुलाई को प्रथम पाली में अंग्रेजी तथा दूसरी पारी में विज्ञान विषय की परीक्षा होगी जबकि 28 जुलाई को प्रथम पाली में मातृभाषा व दूसरी पाली में सामाजिक विज्ञान, 29 जुलाई को प्रथम पाली में द्वितीय भारतीय भाषा एवं दूसरी पाली में गणित तथा 31 जुलाई को प्रथम पाली में एकच्छिक विषय की परीक्षा होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मार्गदर्शिका के अनुसार प्रथम पाली पूर्वाह्न 9:30 बजे से अपराह्न 12:45 बजे तक जबकि दूसरी पाली अपराह्न 1:30 बजे से अपराह्न 4:15 बजे तक होगी।
वहीं, उमा देवी मिश्रा बालिका उच्च विद्यालय केन्द्र पर 452 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जबकि मारवाड़ी पाठशाला, बड़ा बाजार परीक्षा केंद्र पर 304, एमजेएम महिला कॉलेज में 496, महेश्वरी अकादमी में 484, उच्च विद्यालय कटिहार में 266, हरिशंकर नायक उच्च विद्यालय में 728, उच्च विद्यालय बीएमपी सात में 272, डीएस कॉलेज में 744, केबी झा कॉलेज में 740 एवं एमबीटीए इस्लामिया उच्च विद्यालय में 276 परीक्षार्थी वार्षिक माध्यमिक कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे ।
इसमें कुल 4762 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। समिति द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया है। परीक्षार्थी एवं अन्य संबंधित को परीक्षा संचालन के दौरान मोबाइल सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान के उपयोग पर रोक लगायी गयी है।



 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS