ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
रेल दुर्घटनाएं रोकने के लिए पुश ट्राली में लगेगा जीपीएस
By Deshwani | Publish Date: 21/11/2017 3:34:32 PM
रेल दुर्घटनाएं रोकने के लिए पुश ट्राली में लगेगा जीपीएस

जमशेदपुर, (हि.स.)। बढ़ती रेल दुर्घटनाओं पर रोकथाम लगाने के उद्देश्य को लेकर रेल मंत्रालय ने ट्रैक को जांचने वाली पुश ट्राली में जीपीएस लगाने का फैसला लिया है। इसे लेकर रेल मंत्रालय द्वारा सभी रेल जोन को पत्र जारी किया गया है। पत्र के माध्यम से सभी मंडलों को इस पर जल्द अमल करने को कहा गया है ताकि रेल दुर्घटना में कमी आ सके। इस मामले को लेकर एक पत्र दक्षिण-पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर रेल मंडल के पास भी आया है। इस बात की पुष्टि सीनियर डीसीएम भास्कर ने भी की है। पत्र के आते ही चक्रधऱपुर डिवीजन ने इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है।

जानकारी के अनुसार चक्रधरपुर रेल मंडल हावड़ा- मुबई रेल मार्ग में पड़ने वाला प्रमुख रेल मंडल है। यह मंडल यात्रियों के साथ साथ माल ढुलाई के मामले में सबसे अधिक राजस्व रेल मंत्रालय को देता है। इस रेल मंडल में लगभग 35 पुश ट्रॉली हैं जो मंडल के 22 सेक्शनों की रेललाइनों की जॉंच समय-समय पर करती हैं। ट्राली में जीपीएस सिस्टम लग जाने के बाद में मंडल से लेकर मुख्य कार्यालय में बैठे अधिकारी रेल लाइनों की चेकिंग की निगरानी रख सकेंगे।

इस सबंध में चक्रधरपुर रेल डिवीजन के सीनियर डीसीएम भास्कर ने कहा कि रेल मंत्रालय द्वारा दक्षिणपूर्व रेलवे के जी एम के कार्यलय के माध्यम से पुश ट्राली में सुरक्षा के दृष्टिगत जीपीएस लगाने का पत्र आया है। उसी पत्र के आलोक में चक्रधरपुर रेल डिवीजन ने इस पर कार्य भी शुरू कर दिया है। जल्द ही इस मंडल के 22 सेक्शनों के पुश ट्राली में जी पी एस लगा दिया जाएगा। जीपीएस लगने के बाद अधिकारी कार्यालय में बैठकर ट्रैक की जांच पर नजर रख सकेंगे। इसके लग जाने से रेल दुर्घटना में भी कमी आएगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS