ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
नेतरहाट विद्यालय की तर्ज पर दुमका में भी अगले सत्र से होगी पढ़ाई: मंत्री डाॅ लुईस
By Deshwani | Publish Date: 18/11/2017 4:00:34 PM
नेतरहाट विद्यालय की तर्ज पर दुमका में भी अगले सत्र से होगी पढ़ाई: मंत्री डाॅ लुईस

दुमका, (हि.स.)। नेतरहाट विद्यालय की तर्ज पर दुमका में भी अगले सत्र 2018 से पढ़ाई प्रारंभ होगी। शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया तीन दिसम्बर से प्रारंभ होगी। यह घोषणा समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने प्लस टू जिला स्कूल में आयोजित चहारदीवारी एवं सभागार भवन के जीर्णोद्धार शिलान्यास कार्यक्रम में की। 

उन्होंने कहा कि अगले सत्र से प्लस टू जिला स्कूल में निःशुल्क कोचिंग सेंटर खोलें जायेंगे जिसका लाभ प्लस टू विद्यालय सहित आस-पास के छात्र लेंगे। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर पहल तेज हो चुकी है। वहीं विद्यालय प्राचार्य की मांग पर छात्राओं के लिए काॅमन रूम निर्माण कार्य को लेकर कहा कि विभाग से जिला प्रशासन को राशि विमुक्त किया जा चुका है। चहारदीवारी के साथ ही गर्ल्स काॅमन रूम का भी निर्माण कार्य प्रारंभ हो जायेगा। शिक्षकों की कमी के बावजूद शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने को बड़ी उपलब्धि बताते हुए मंत्री ने कहा कि इसका उदाहरण बीते सत्र में इंटरमीडिएट में गुंजन पाल का राज्य टाॅपर होना है। 

उन्होंने कहा कि हम किसी क्षेत्र में पिछड़े नहीं है। शिक्षा के क्षेत्र में गुंजन पाल हों, चाहे कला एवं सांस्कृतिक भरतनाट्यम में मौके पर नृत्य प्रस्तुत करने वाले ऋषि वत्स हों, या सामूहिक रूप से नृत्य प्रस्तुत करने वाली छात्राएं हों, जिन्हें देख कर कहीं से यह नहीं लगता है कि हम पिछड़े हैं। अपने मन से यह भावना निकाल देना होगा। मंत्री डाॅ मरांडी ने कहा कि राज्य या देश का कोई भी मंच इन प्रतिभावान छात्रों को मिल जाये, तो अपनी प्रतिभा बिखेर, ये छात्र अवश्य अव्वल आयेंगे। 

छात्रों के खेल-कूद सहित मनोरंजन सामग्री उपलब्ध कराने की दिशा में मंत्री ने कहा कि इस मद में विभाग द्वारा राशि उपलब्ध करवायी गयी है। जल्द ही छात्रों को खेल एवं पढ़ाई के समुचित संसाधन उपलब्ध करवाये जायेंगे। शिक्षकों की कमी को लेकर डीईओ धर्मदेव राय की बातों का समर्थन करते हुए मंत्री ने शिक्षकों की कमी पर कहा कि अगले सत्र से शिक्षकों की कमी दूर हो जायेगी। तब तक डीईओ के रोस्टर प्रणाली एवं स्मार्ट क्लासेस का समर्थन करते हुए सुझाव दिया कि संभव हो तो प्राइमरी स्कूलों में उच्च योग्यता वाले शिक्षकों को डीएसई से बात कर उच्च शिक्षा में योगदान कराने की पहल करें। साथ ही जिले के विभिन्न प्लस टू स्कूलों को आपस में कंट्रीव्यूशन करने की सलाह दी। छात्राओं एवं अभिभावकों से पहले पढ़ाई और उसके बाद विदाई की अपील की। उन्होंने छात्राओं से मन लगा कर पढ़ाई करने की अपील करते हुए कहा कि अभिभावकों को इस बात को लेकर मनायें कि अपने पैरों पर खड़ा होने के बाद ही शादी करेंगी।

इस अवसर पर जैक से टाॅप 10 में संथाल परगना के 7 छात्रों के चयन पर बधाई दी। साथ ही शिक्षकों की कम संख्या के बावजूद कर्तव्य निर्वहन को लेकर आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि छात्र जिस क्षेत्र में हों आगे बढ़ें। सरकार हर संभव सहयोग देने के लिए कृत संकल्पित है। साथ ही छात्रों को पढ़ाई का माहौल देने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं शिक्षा मंत्री नीरा यादव के सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि चहारदीवारी, सभागार सहित अन्य शैक्षणिक भवन के लिए त्वरित कार्य सराहनीय कदम है।

इस अवसर पर डीईओ धर्मदेव राय ने कहा कि शिक्षकों के कमी के बावजूद ऐसी विकराल एवं विकट परिस्थिति में शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक प्रयास शिक्षकों की उन्मुक्त प्रगति को दर्शाता है। उन्होंने पूर्व ओएसडी मदनेश्वर प्रसाद के छत्तीसगढ़ में आईएएस एवं आईपीएस पदाधिकारियों के बच्चों की सरकारी स्कूलों में पढ़ाई को लेकर कहा कि दुमका में भी अब वह स्थिति बन गई है जहां पदाधिकारी सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ा सकते हैं। राज्य के टाॅपर गुंजन का जिक्र करते हुए कहा कि वह आज भी इसी विद्यालय में पढ़ रहा है। उसकी पढ़ाई आज भी बाधित नहीं हो रही है। साथ ही स्वच्छता के संदर्भ में कई महत्वपूर्ण बात कहीं। सत्र 2018 से विद्यालय को आईएसओ सर्टिफिकेट दिलाने को लेकर उसकी गुणवत्ता पर खरा उतरने का प्रयास करने की बात कही। 

प्राचार्य अजय गुप्ता ने कहा कि रांची विधानसभा में राज्य टाॅपर गुंजन पाल को सम्मानित किया जायेगा। इस बावत एक पत्र विद्यालय को मिला है। उन्होंने उच्च शैक्षणिक वातावरण निर्माण को लेकर कृतसंकल्पित बताया। इस अवसर पर अतिथियों को पुष्प गुच्छ एवं शाल ओढ़ाकर विद्यालय प्रबंधन ने सम्मानित किया। कार्यक्रम प्रारंभ अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया। अतिथियों के स्वागत में छात्राओं ने आदिवासी पायक नृत्य, सामूहिक गान एवं नृत्य प्रस्तुत किया। छात्र ऋषि उत्सव ने भरत नाट्य नृत्य प्रस्तुत कर समां बांध दिया। इससे पहले मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने चहारदीवारी एवं मुख्य गेट निर्माण एवं भवन जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास किया। चहारदीवारी सहित गेट एवं भवन का जीर्णोद्धार लगभग 2 करोड़ की राशि से होना है। अन्य मद में कार्यालय कक्ष, क्लास रूम, प्राचार्य आवास, दो यूनिट शौचालय एवं एक हाॅल सहित 12 कमरों के तीन मंजिला भवन का निर्माण 2.50 करोड़ से होना है। राज्य सरकार के भवन विभाग द्वारा निर्माण मद में 4.50 करोड़ की राशि आवंटित की गई है।

इस अवसर पर राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त एनसीसी शिक्षक दिलीप झा के नेतृत्व में छात्रों ने मंत्री को गार्ड आॅफ आॅनर दिया। मंच पर वर्तमान ओएसडी अश्विनी कुमार एवं पूर्व ओएसडी मदनेश्वर चौधरी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मंच संचालन शिक्षक महेन्द्र राजहंस एवं छात्रा काजल कुमारी ने की। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS