ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
पर्यटन से अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती: रघुवर दास
By Deshwani | Publish Date: 11/11/2017 5:53:42 PM
पर्यटन से अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती: रघुवर दास

 रांची/रामगढ़, (हि.स.)। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सभी समस्याओं का समाधान विकास है। राज्य सरकार हर क्षेत्र में विकास करना चाहती है। उनमें से पर्यटन क्षेत्र की भूमिका महत्वपूर्ण है। यह क्षेत्र झारखंड की अर्थव्यवस्था और यहां के निवासियों की समृद्धि में कारगर साबित होगा। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने पतरातू डैम की प्राकृतिक सुंदरता को और सुदृढ़ करने के लिए महत्वाकांक्षी योजना का शिलान्यास कर रही है। उन्होंने कहा कि योजना से स्थानीय लोग रोजगार व स्वरोजगार से जुड़ेंगे। राज्य में देशी और विदेशी पर्यटकों का आवागमन होगा, जिससे आर्थिक विकास के नये आयाम झारखण्ड लिखेगा। रघुवर दास शनिवार को पतरातू में वृहद पर्यटकीय स्थल के विकास एवं हुंडरू, दशम, जोन्हा और पंचघाघ के उन्नयन व विकास योजना के शिलान्यास में बोल रहे थे। 

उन्होंने कहा कि पतरातू में निर्माण होने वाले इस योजना का शुभारंभ हो चुका है। सभी लोग सकारात्मक भूमिका निभाते हुए जल्द से जल्द इस योजना को पूरा करने में सहयोग प्रदान करें। शासन आपके साथ है। यह योजना के पूर्ण होने से स्थानीय लोगों को ही लाभ होगा। उन्हें ही इस स्थल की देखरेख की जिम्मेवारी सौंपी जाएगी। ताकि उनका आर्थिक उन्नयन सुनिश्चित हो सके। सरकार राज्य की हर योजना में जनता की भागीदारी सुनिश्चित करना चाहती है।

उन्होंने कहा कि प्रकृति ने झारखंड को बड़े प्यार से सजाया है। एक अवसर हमें प्रदान किया है जिसका हमें उपयोग करना है। पर्यटन के क्षेत्र में लगातार कार्य हो रहे हैं। गया से इटखोरी एवं रामपुर, मलूटी, बासुकीनाथ व देवघर को जोड़ते हुए टूरिस्ट सर्किट का निर्माण किया जा रहा है। पर्यटन स्थल समय के अनुरूप अत्याधुनिक ढंग से कैसे विकसित हो, इस पर लगातार कार्य हो रहा है। क्योंकि झारखंड में मौजूद पर्यटन व धार्मिक स्थल को विकसित कर लाखों लोगों को रोजगार से अच्छादित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रामगढ़ स्थित रजरप्पा मंदिर को वैष्णो देवी के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। हम सब मिलकर ऐसी व्यवस्था करें कि वहां आने वाले श्रद्धालुओं, पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य की महिलाएं मेहनती हैं, उन्हें रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ने मीठी क्रांति का आह्वान किया है जिसके तहत शहद उत्पादन पर सरकार ध्यान दे रही है। शहद उत्पादन के लिए सरकार मुद्रा योजना के तहत 30-40 हजार का लोन महिलाओं को उपलब्ध करायेगी। योजना को मूर्त रूप देने के लिए मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जो बाद में गांव गांव जाकर महिलाओं को प्रशिक्षण देंगे। आर्गेनिक शहद के लिए राज्य में चार जगह प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना होगी। महिलाओं द्वारा उत्पादित शहद को सरकार क्रय करेगी और उन्हें आर्थिक लाभ पहुंचाएगी।

इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि पतरातू डैम तो प्राकृतिक सौंदर्य का प्रतीक है और झारखंड का जन्नत है। मुझे हर्ष हो रहा है कि 70 करोड़ की लागत से प्रथम चरण में डैम के सौन्दर्यीकरण का कार्य होगा। धार्मिक स्थल रजरप्पा को विकसित किया जा रहा है। सरकार हर दिन विकास के नए कार्य को गति दे रही है। हजारीबाग में 500 बेड का अस्पताल 510 करोड़ कि लागत से होगा। पतरातू में एनटीपीसी जल्द पावर प्लांट की स्थापना करेगी, जो देश भर में सबसे बड़ा होगा। उन्होंने कहा कि जब विकास आता है परियोजनाएं आतीं है, तो तकलीफ भी होती है लोग विस्थापित भी होते हैं, लेकिन सरकार विस्थापितों के लिए बेहतर विकल्प, बेहतर साधन पूरी संवेदना के साथ सुनिश्चित करेगी। 

पर्यटन, कला संस्कृति, युवा कार्य मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का शिलान्यास हो रहा है। योजना के पूर्ण होने से लोग रोजगार से जुड़ सकेंगे। राज्य के सभी धार्मिक व पर्यटन स्थल को विकसित किया जा रहा है। इको टूरिज्म को बढ़ावा देने की दिशा में राज्य सरकार अग्रसर है। सकारात्मक वातावरण में हम सब प्रवेश कर चुके हैं जिसका खुले हाथ और खुले दिल से हम सब को स्वागत करना चाहिए। मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी ने कहा कि रामगढ़ में आज पर्यटन के क्षेत्र में बड़ा कार्य हुआ है, इससे यहां पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा। रामगढ़ में कई पर्यटक स्थल हैं जिसे हम सबको मिलकर विकसित करना है। 

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने पतरातू डैम में एडवेंचर स्पोर्ट्स का शुभारंभ किया। कार्यक्रम स्थल पर लगे हुए विकास मेले का घूमकर निरीक्षण किया और पतरातू डैम के विकास को लेकर तैयार किए गए मास्टर प्लान का अनावरण किया। इस अवसर पर विकास आयुक्त अमित खरे, आयुक्त उतरी छोटानागपुर वंदना दादेल, पर्यटन सचिव राहुल शर्मा, डीसी बी राजेश्वरी, एसपी कौशल किशोर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS