ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
पॉलिथिन का उपयोग रोकने के लिए निगम ने किया 11 टीमों का गठन
By Deshwani | Publish Date: 11/11/2017 10:04:09 AM
पॉलिथिन का उपयोग रोकने के लिए निगम ने किया 11 टीमों का गठन

रांची, (हि.स.)। राज्य सरकार ने पॉलिथिन के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही अगर कोई व्यक्ति पॉलिथिन का खरीद-फरोख्त या उपयोग करता है, तो उस पर एक लाख रुपये का जुर्माना और पांच साल तक की जेल हो सकती है। 
15 नवम्बर के बाद अगर कोई भी पॉलिथिन विक्रेता या सब्जी विक्रेता सहित कोई भी पॉलीथिन का उपयोग करते पाया गया, तो रांची नगर निगम उससे जुर्माना वसूलेगी। इसे लेकर रांची नगर निगम ने शहर के सभी व्यवसाइयों से अपील की है कि वह 14 नवम्बर तक अपने-अपने पॉलिथिन के स्टाक को समाप्त कर लें। अगर इसके बाद भी कोई पॉलीथिन का उपयोग या खरीद-फरोख्त करता है तो नगर निगम उस पर जुर्माना वसूलेगी। 
इसे लेकर नगर आयुक्त शांतनु कुमार अग्रहरि ने 11 टीमों का गठन किया है। निगम की यह टीमें 15 नवम्बर से छापेमारी अभियान राजधानी रांची के विभिन्न जगहों पर शुरू करेगी। नगर निगम इस अभियान के लिए सफाई मित्र की भी मदद लेगा। मालूम हो कि वर्तमान में रांची नगर निगम क्षेत्र में कुल 55 वार्ड हैं। 
नगर आयुक्त द्वारा गठित 11 टीमों में से हर टीम को पांच-पांच वार्ड का जिम्मा दिया गया है। हर टीम का प्रमुख जोनल इंफोर्समेंट ऑफिसर है। जिसे अपने पांच वार्डों में पॉलीथिन के खरीद-फरोख्त व उपयोग पर रोक लगानी है। इस टीम के माध्यम से अगर किसी व्यक्ति पर जुर्माना होता है तो इस जुर्माने की राशि का 75 प्रतिशत राशि टीम को इंसेंटिव के रूप में दिया जाएगा। वहीं 25 प्रतिशत राशि निगम के खाते में जमा होगी। 
इस संबंध में रांची नगर निगम के पीआरओ नरेश कुमार सिन्हा ने बताया कि सरकार ने पॉलीथिन के उपयोग पर रोक लगा दी है। इसे लेकर नगर निगम की ओर से 11 टीमों का गठन किया गया है। यह टीम 15 नवम्बर से पॉलिथिन के उपयोग करने वालों पर जुर्माना वसूलेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS