ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
थम नहीं रहा पेड़ों का कटान और कोयले का अवैध उत्खनन
By Deshwani | Publish Date: 1/11/2017 4:10:54 PM
थम नहीं रहा पेड़ों का कटान और कोयले का अवैध उत्खनन

पाकुड़, (हि.स.)। जिला टास्क फोर्स की सक्रियता के कारण अवैध पत्थर उत्खनन और परिवहन पर काफी हद तक अंकुश लग गया है लेकिन लिट्टीपाडा के वन तथा कोयला माफिया की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ा है। तमाम प्रशासनिक कोशिशों के बाद भी लिट्टीपाडा के जंगलों से अवैध कोयले का उत्खनन और जंगल की कटाई बेरोकटोक जारी है। 

लिट्टीपाडा प्रखंड के कुंजबोना ओर जोरडीहा पंचायत के छोटा घघरी, जापानी, सिमलौंग पहाड़ आदि के गांव के समीप जंगलों में अवैध कोयले का उत्खनन पड़ोसी जिला गोड्डा के धमनी बाजार के माफिया द्वारा किया जा रहा है। कोयला माफिया इलाके के मजदूरों के जरिए कोयले का उत्खनन करवा कर जमा करते हैं और जिल के अलावा पश्चिम बंगाल के ईंट भठ्ठों तक सुविधा शुल्क के एवज में पहुंचाते हैं। लोगों का आरोप है कि इस धंधे को स्थानीय प्रशासन का सहयोग प्राप्त है। 

उधर प्रखंड में वन माफिया भी काफी सक्रिय हैं, जो वहां के लिट्टीपाडा, कुंजबोना, सिमलौंग, पकलो, लब्दाघाटी, चितलो फार्म, गम्हरिया, सुरमा, दराजमाठ के रास्ते से अवैध कोयला और लकड़ी की तस्करी कर रहे हैं। इस संबंध में सहायक जिला खनन पदाधिकारी सुरेश शर्मा ने बताया कि उन्हें अवैध कोयला उत्खनन की कोई जानकारी नहीं है। अगर कोयला उत्खनन किया जा रहा है, तो जांच कर इसमें संलिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS