ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
बारिश से धान की फसल को काफी नुकसान, जनजीवन अस्त-व्यस्त
By Deshwani | Publish Date: 21/10/2017 6:04:11 PM
बारिश से धान की फसल को काफी नुकसान, जनजीवन अस्त-व्यस्त

पाकुड़, (हि.स.)। तेज हवा के साथ हो रही बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है । बेमौसम बरसात से जहाँ त्योहार का मजा किरकिरा हो गया है वहीं लगभग पक चुकी धान की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है । बंपर पैदावार की उम्मीद में खुश किसान त्योहार के बाद धनकटनी के मद्देनजर खलिहान तक तैयार कर चुके थे। लेकिन चक्रवाती बारिश के चलते लहलाते धान के पौधे खेतों में जमा पानी में गिर गए, जिससे फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। 

जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कुमार कालिंदी ने बताया कि शुक्रवार से शनिवार के दोपहर तक जिले का औसत वर्षापात 18 मिमी रही है। उधर कृषि विज्ञान केन्द्र पाकुड़ के वरिष्ठ वैज्ञानिक डाॅक्टर विनोद कुमार के मुताबिक इस बारिश से कटने को तैयार धान की फसल को काफी नुकसान पहुंचेगा । खेतों में जमा पानी में धान की फसल गिरने से वह बर्बाद हो जायेगी। डाॅक्टर विनोद ने बताया कि इस बारिश से धान की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है ।

उधर जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कुमार कालिंदी ने बताया कि हमने सभी प्रखंडों को इस चक्रवाती बारिश से हुई क्षति का आकलन कर अविलंब रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है, ताकि इसके आधार पर प्रभावित किसानों को फसल बीमा योजना का ससमय लाभ मिल सके। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले दिनों हुई अप्रत्याशित बारिश से प्रभावित 70 किसानों की सूची हमने भुगतान के लिए संबंधित बीमा कंपनी को भेज दिया है, जिनका भुगतान शीघ्र ही करवा दिया जायेगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS