ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
रांची जंक्शन पर डीसीएम की छापेमारी
By Deshwani | Publish Date: 3/10/2017 3:31:52 PM
रांची जंक्शन पर डीसीएम की छापेमारी

रांची, (हि.स.)। त्योहारों का सीजन आते ही रेलवे टिकट के दलालों के भी हाथ-पैर सक्रिय हो उठते हैं । ताजा मामला रांची जंक्शन का है । आम यात्रियों को तत्काल टिकट के समय टिकट नहीं उपलब्ध होने की शिकायत मिलने के बाद रांची रेल मंडल के वरिष्ठ संभागीय व्यवसायिक प्रबंधक (डीसीएम) नीरज कुमार ने मंगलवार सुबह छह बजे स्टेशन में छापेमारी की। इस दौरान उन्होंने मंत्री और आर्मी अधिकारी के नाम पर दलाल द्वारा ली जा रही तत्काल टिकटों को पकड़ा । 

डीसीएम नीरज कुमार ने आम यात्रियों की तरह अवैध यात्री द्वारा तैयार की जा रही तत्काल टिकट की लिस्ट में अपना नाम जुड़वाया । टोकन लेने के बाद वहां से वे घर चले गए । डीसीएम नौ बजे दुबारा रांची रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटर पहुंचे । 10 बजे एसी क्लास के टिकट के लिए तत्काल आरक्षण काउंटर खुला । इसके बाद सीनियर डीसीएम ने टिकट लेकर जा रहे एक नंबर और दो नंबर टोकन वाले यात्रियों को रोका । उनसे पूछताछ की । पता चला कि तैयार की गई अवैध लिस्ट में यात्री की जगह किसी दूसरे व्यक्ति ने टिकट लिया था।

नीरज कुमार ने उस यात्री से कहा कि जिस यात्री से आपने टोकन लिया है उसे बुलाइए। इसके बाद वो डरकर भाग गया । छापेमारी में एक टिकट आर्मी का अधिकारी भी पकड़ाया, जिसने दलाल से टोकन लिया था । दोनों टिकटों को डीसीएम ने जब्त कर लिया है। छापेमारी की सूचना मिलते ही सारे दलाल वहां से फरार हो गए । टोकन संख्या -2 से लेकर 6 तक एक भी टिकट लेने कोई भी यात्री स्टेशन नहीं पहुंचा ।

तत्काल टिकट लेने आए आम यात्रियों ने कहा कि दलाल लाल टोकन लेकर जरूरतमंद यात्रियों को 500 से लेकर 1500 रुपए तक में टोकन बेच देते हैं। अब वे सीसीटीवी कैमरे में कैद होने के डर से लाइन में नहीं लग रहे हैं ।

छापेमारी के दौरान सीनियर डीसीएम नीरज कुमार के मोबाइल पर एक फोन आया और उसने कहा कि मैं मुन्ना ठाकुर बोल रहा हूं। जिस व्यक्ति का आपने टिकट पकड़ा रहा है, वह मेरा आदमी है। टिकट मंत्री जी का है, आप उसे छोड़ दें। सीनियर डीसीएम ने उसे फोन पर कड़ी फटकार लगाई और डांटते हुए फोन रखने को कहा। वहीं आर्मी ऑफिसर के टिकट की पैरवी के लिए चक्रधरपुर रेल डिवीजन से डीसीएम अर्जुन मजूमदार ने छापेमारी में मौजूद कमर्शियल इंस्पेक्टर विकास कुमार को फोन किया । 

डीसीएम ने कहा कि वह आर्मी ऑफिसर मेरा करीबी है । उसका टिकट लौटा दें । इसपर कमर्शियल इंस्पेक्टर ने इनकार कर दिया और कहा कि वे खुद सीनियर डीसीएम से बात कर लें। मौके पर मौजूद सीनियर डीसीएम ने साफ तौर पर कहा कि किसी की पैरवी नहीं सुनी जाएगी। सीनियर डीसीएम ने आरक्षण काउंटर के सुपरवाइजर समेत कई लोगों को जमकर फटकार लगाई और कई दिशा- निर्देश भी दिए ।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS