ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
रेल दुर्घटना टली, पटरी से पांच जिलेटिन बरामद
By Deshwani | Publish Date: 23/8/2017 7:15:27 PM
रेल दुर्घटना टली, पटरी से पांच जिलेटिन बरामद

बोकारो, (हि.स.)। बोकारो जिले के चन्द्रपुरा थाना क्षेत्र में बुधवार को एक बड़ी रेल दुर्घटना टल गयी। चन्द्रपुरा राजकीय रेल पुलिस (जीआरपी) ने चन्द्रपुरा-भंडारीदह रेललाइन के बीचो-बीच सुबह लगभग आठ बजे जिलेटिन की पांच छड़ें बरामद की। अब यह नक्सलियों की साजिश थी या कुछ और, इसकी जांच में पुलिस लग गयी है, परंतु इतना तो जरूर है कि जीआरपी की सजगता से एक बड़ा रेल हादसा बोकारो में होते-होते टल गया। 

जानकार बताते हैं कि उच्च विस्फोटक क्षमता वाली ऐसी दो जिलेटिन छड़ें एक जीप तथा पांच छड़ें एक ट्रक को हवा में उड़ा सकती है। भले ही ट्रेन न उड़ती, लेकिन रेल ट्रैक के क्षतिग्रस्त होने से भयानक रेल हादसे की संभावना से कतई इनकार नहीं किया जा सकता था। जिस समय जीआरपी ने उक्त विस्फोटक बरामद किया, उससे डेढ़ घंटा पहले उसी रेल लाइन से बरकाकाना पैसेंजर ट्रेन गुजरी थी और साढ़े तीन घंटे बाद दूसरी ट्रेन गोमो-बरवाडीह पैसेंजर ट्रेन का समय था। 
जिस स्थान से जिलेटिन छड़ बरामद हुई, वहां कुछ जले के निशान भी पाए गए हैं। ऐसा लगता है कि वहां विस्फोट का ट्रायल भी किया गया। इस संबंध में चन्द्रपुरा थाने की पुलिस ने पूछे जाने पर बताया कि उक्त जिलेटिन के ट्रांसपोर्टिंग के दौरान रास्ते में गिर जाने की ज्यादा संभावना है। 
पुलिस अधिकारियों ने जांच के बाद संदेह जताया कि यह जिलेटिन छड़ें गोमिया आईईएल फैक्ट्री की भी हो सकती हैं, क्योंकि इस फैक्ट्री से जिलेटिन सप्लाई होती हैं, जिनका उपयोग माइंस में विस्फोट करने या विस्फोटक तैयार करने में होता है। रेल डीएसपी विनोद महतो बरामद जिलेटिन छड़ों को लेकर गोमिया आईईएल बारूद फैक्ट्री गए। चंद्रपुरा पुलिस ने कहा कि जीआरपी जिलेटिन तथा इसकी बरामदगी के मामले की जांच में लगी है। वैसे कुछ लोगों ने इसके पीछे उग्रवादियों की नापाक मंशा का भी संदेह जताया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS