ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
सीएम ने किया 70 कंपनियों का शिलान्यास
By Deshwani | Publish Date: 19/8/2017 5:41:35 PM
सीएम ने किया 70 कंपनियों का शिलान्यास

जमशेदपुर, (हि.स.)। जमशेदपुर के गोपाल मैदान में शनिवार को आयोजित मोमेंटम ऑफ झारखंड के द्वितीय शिलान्यास समारोह का शुभारंभ हुआ। मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 70 कंपनियों की आधारशिला रखने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड में उद्योगों से समृद्धि आयेगी। झारखंड समृद्धि के पथ पर अग्रसर है। यहां राज्य सरकार उद्योगों का जाल बिछायेगी। इससे यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा। झारखंड में निवेशकों के लिए अच्छा माहौल है। राज्य सरकार की ओर से निवेशकों के लिए काफी सराहणीय प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह भूमि टाटा की कर्मभूमि है टाटा की सोच को अमली जामा फहनाने का काम सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि मोमेंटम झारखंड का कारवां आगे बढ़ता रहेगा। न्यू झारखंड में सबको जगह मिलेगी। 
उन्होंने कहा कि जल्द ही गुजरात के बाद झारखंड ही एक ऐसा राज्य है, जहां एक साथ इतना बड़ा निवेश हो रहा त, नीति और ट्रासपेशी होगी तो विकास की ओर अग्रसर होने से झारखंड को कोई नहीं रोक सकता। झारखंड को चारागाह नहीं बनने दिया जायेगा। देश के विकास में झारखंड निर्णायक भूमिका निभायेगा। यहां के लोग मेहनती हैं और सरकार अमीर झारखंड के गोद में जो गरीबी है, उसे दूर करके रहेगी। उन्होंने झारखंड में निवेशकों को पूरी सुरक्षा मुहैया कराने की बात कही। यहां सबसे बेहतर टेक्सटाइल पॉलिसी है। राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त विकास हो रहा है।
 
राज्य की पहचान टेक्सटाईल्स उद्योग में : स्मृति इरानी
कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को बधाई देते हुए कहा कि जिस प्रकार सीएम राज्य को विकास की ओर बढा रहे हैं उसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा राज्य की पहचान टेक्सटाईल्स उद्योग में भी हैं। इस राज्य को तसर के लिए भारत की राजधानी कहा जाता है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि इस प्रकार एक कार्यक्रम आनेवाले समय में टेक्सटाईल्स उद्योग में भी करें। उन्होंने कहा कि राज्य में भी मुद्रा लॉन के लिए जिला स्तर पर कैंप लगे, ताकि जो टैक्सटाईल्स उद्योग के लिए छोटे-छोटे रुप में काम कर रहे लोगों को इसका लाभ मिल सके है और पचास हजार से दस लाख तक रुपया मुद्रा लॉन के रुप में ले सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने झारखंड में मोमेंटम करके पूरे विश्व में इस राज्य की अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि पहले जब राज्य सरकार किसी निवेश को आपने यहां आने का न्योता देते तो वे लोग झारखंड के नाम सुनते ही यहां आने से इनकार कर देते थे। लेकिन आज माहौल बदला है, जिसका परिणाम दिख रहा है। 
 
पूंजी निवेश किसी भी राज्य के विकास का सूचक : सीएस
मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि सितंबर में 10 आइटी कंपनियों का रांची में शुभारंभ होगा। इसमें यहां चिप निर्माण, बीपीओ, वर्चुअल रियलिटी की कंपनियां शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि पूंजी निवेश किसी भी राज्य के विकास का सूचक है। निवेश के लिए आर्थिक उत्पादकता और विकास जरूरी है। राज्य के विकास में उद्योगिक विकास और विस्तार का बहुत अहम आयाम है। ये विकास के अहम पहलू हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निरंतर निवेश और औद्योगिक विकास के साथ-साथ औद्योगिक विस्तार के लिए काम कर रही है और इसके अच्छे परिणाम दिख रहे हैं। राज्य सरकार नवंबर में फिर 50 कंपनियों की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन करेगी।
कार्यक्रम में राज्य सरकार ने लगभग 2100 करोड़ रुपये के निवेश करने वाली कंपनियों को जमीन दी। इन परियोजनाओं में पूरे देश के आठ क्षेत्रों की विभिन्न कंपनियां शामिल हैं, जो राज्य में निवेश कर रही हैं। मैन्युफैक्चरिंग, शिक्षा, हेल्थ केयर, खाद्य प्रसंस्करण, वेयर हाउसिंग, हॉस्पिटेलिटी, इंजीनियरिंग और टेक्सटाइल। देश की कई प्रसिद्ध कंपनियां जैसे श्री सीमेंट सिमेंट, ब्रेक्स इंडिया लिमिटेड, अरका जैन यूनिवर्सिटी, मैरिनो फूड प्राइवेट लिमिटेड, सुदिशा फाउंड्री प्राइवेट लिमिटेड, शशांक निधि कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, कॉन्टैक्ट निर्माण इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, आरोही एलीवेटर्स प्राइवेट लिमिटेड, कावेरी एग्री वेयर हाउसिंग प्राइवेट लिमिटेड और ऐड इन पावर लिमिटेड इस कार्यक्रम में शिरकत कर रही हैं।
कार्यक्रम में मंत्री सरयू राय, मंत्री सीपी सिंह, मंत्री अमर कुमार बाउरी, मंत्री नीरा यादव, मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी, सांसद विद्युत वरण महतो, सांसद सुनील कुमार सिंह, मुख्यसचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, रूष्ठ टाटा स्टील टी वी नरेंद्रन, प्रेसिडेंट आदित्यपुर स्मॉल इंडस्ट्री एसोसिएशन इंद्रकुमार अग्रवाल, बिजनेस हेड सफल, मदर डेयरी के प्रदीप्ता कुमार साहू, सीआईआई चेयरमैन सुनील भास्करन सहित अन्य मौजूद रहे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS