ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
मोबाइल एप से चोरी रोकने की अनूठी पहल
By Deshwani | Publish Date: 16/8/2017 7:56:45 PM
मोबाइल एप से चोरी रोकने की अनूठी पहल

बोकारो, (हि.स.)। बोकारो में पुलिस के लिये नाको-दम तथा जनता की नींद व चैन हराम कर देने वाली चोरी की लगातार बढ़ती घटनाओं पर लगाम लगाने की दिशा में एक नयी पहल शुरू की जा रही है। तकनीक की मदद से चोरी की वारदातों पर लगाम लगाने की रणनीति तैयार की है एसपी वाईएस रमेश ने। देश के आंध्र प्रदेश राज्य में चोरी पर अंकुश लगाने के लिये क्रियान्वित लाक्ड हाउस मानिटरिंग सिस्टम (एलएचएमएस) एेप को बोकारो में भी लागू करने की योजना बनायी जा रही है। बुधवार को एक बातचीत में एसपी ने बताया कि झारखंड मेें पहली बार इस एेप को बोकारो में लागू करने की योजना पर काम चल रहा है। 

उन्होंने कहा कि चोरी पर रोक के लिये सभी बंद घरों की निगरानी आदमी भेजकर करवा पाना संभव नहीं है। बोकारो में बहुत बड़ी समस्या है चोरी, जो अमूमन हर एसपी के लिये एक चुनौती रही है, परंतु अब तकनीक की मदद से इस पर रोकथाम की रणनीति तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में उन्होंने इस एेप की काबिलीयत का डेमो देखा था, जो आंध्र प्रदेश में पहले से क्रियान्वित है। इसे अब बोकारो पुलिस से भी जोड़ना है।
आंध्र प्रदेश माडल वाला एेप एलएचएमएस आासानी से गूगल प्लेस्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। जब कभी आप कहीं सपरिवार छुट्टियां बिताने अपने घर से बाहर घर को बंद कर जायें तो इस एेप के जरिये पुलिस को एक आसान तरीके से यात्रा का पूरा विवरण भेज देना है। आप कब, कहां, कितने बजे अपने घर से जा रहे हैं, फिर कब लौटना है, आवास का पूरा पता, एक इमरजेन्सी नंबर, सबसे करीबी व्यक्ति का नंबर आदि डेटा इनपुट कर देना है। यही इनपुट आपकी पुलिस को भेजी जाने वाली रिक्वेस्ट होगी। एेप पर यह रिक्वेस्ट मिलते ही संबंधित थाने की पुलिस विशेष तौर से मंगाये जाने वाले हाई क्वालिटी मूवेबल कैमरे आपके घर पर लगा देंगे। जैसे ही कुछ गड़बड़ मिलेगी तो इसके खास सेंसर की मदद से पुलिस के पास अलार्म बजने लगेगा और पुलिस मौके पर पहुंच जायेगी। 
 
एसपी वाईएस रमेश ने कहा कि अगले सप्ताह बोकारो में आंध्र प्रदेश की विशेष टीम यहां पहुंचेगी। एलएचएमएस एेप को यहां कैसे क्रियान्वित किया जायेगा, इस पर टीम प्लानिंग तैयार करेगी। पहले पूरे इलाके को जियो से चेक किया जायेगा। उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि इस प्रणाली के तहत बोकारो में फिलहाल 50 कैमरे मंगाये जायेंगे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS