ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
खिलाड़ियों में प्रतिभा की कमी नहीं : रघुवर दास
By Deshwani | Publish Date: 16/8/2017 6:56:31 PM
खिलाड़ियों में प्रतिभा की कमी नहीं : रघुवर दास

रांची, (हि.स.)। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में प्रतिभा की कमी नहीं है। छात्र जीवन से ही बच्चों की प्रतिभा निखारेंगे, तभी ओलंपिक में भारत के लिए ज्यादा से ज्यादा गोल्ड जीतने का सपना पूरा हो पायेगा। सरकार इसमें हरसंभव मदद को तैयार है। हमारे पास खेलों को बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर है। रघुवर दास ने 19 से 26 अगस्त तक यूरोप के इस्टोनिया में आयोजित होने वाले 11वें अन्तर्राष्ट्रीय पीयरे डि कुबर्टिन युवा फोरम के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले संत जेवियर्स स्कूल के छह सदस्यीय युवा दल को राष्ट्र ध्वज देकर विदा करने के बाद बोल रहे थे। 

उन्होंने कहा कि युवा राष्ट्र की शक्ति हैं तथा भारत के भविष्य का स्वरूप युवा ही तय करेंगे। जिला और ग्रामीण स्तर पर युवा गतिविधि एवं खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कमल क्लब का गठन किया है। उन्होंने आईपीसीए के सदस्यों से कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी विशेष रूप से प्रशिक्षित कर अपने साथ जोड़ें। राज्य के सरकारी स्कूलों के गरीब बच्चे काफी प्रतिभावान हैं। उन्हें मौका मिलेगा, तो वे किसी से पीछे नहीं रहेंगे। उन्होंने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे झारखंड और भारत का नाम ऊंचा करके आयें। माता-पिता ने बच्चों को अच्छे संस्कार दिये, इसका नतीजा दिख रहा है। 
इस संबंध में जानकारी देते हुए भारतीय पीयरे डि कुबर्टिन एसोसिएशन (आईपीसीए) के संरक्षक पूर्व गृह सचिव जेबी तुबिद ने बताया कि आईपीसीए को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने मान्यता दी है। इसका भारत में मुख्यालय रांची में ही होगा। इस कमेटी के तहत यह पहला बैच अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले यूथ फोरम में भाग लेने जा रहा है। यह झारखण्ड के लिए गौरव की बात है तथा बड़ी शुरूआत है। यह संस्था ओलंपिक खेलों के मूल उद्देश्यों और मूल्यों को युवाओं के बीच बढ़ावा देता है। इस्टोनिया में पूरे विश्व के सामने भारतीय योग, ध्यान, खेल-कूद, झारखण्ड के लोक नृत्य आदि का प्रदर्शन ये बच्चे करेंगे। 
मौके पर कला संस्कृति एवं खेल-कूद विभाग के सचिव राहुल शर्मा ने कहा कि अप्रैल 2017 में अन्तर्राष्ट्रीय पीयरे डि कुबर्टिन समिति की उप महासचिव ने झारखण्ड का दौरा कर रांची, बोकारो सहित विभिन्न जिलों के स्कूलों का भ्रमण कर अपनी रिपोर्ट दी, जिसके आधार पर संत जेवियर विद्यालय के पांच छात्र और एक शिक्षक इस विश्व स्तरीय युथ फोरम में हिस्सा लेने जा रहे हैं। झारखण्ड सरकार हर सम्भव सहायता और सहयोग प्रदान कर रही है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, आईपीसीए के अध्यक्ष दिलीप तिर्की, महासचिव सरोजनी लकड़ा सहित एसोसिएशन के अन्य लोग उपस्थित थे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS