ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
रोटरी देगा 300 बच्चों को देगा 'जिंदगी की सौगात'
By Deshwani | Publish Date: 8/8/2017 8:04:45 PM
रोटरी देगा 300 बच्चों को देगा 'जिंदगी की सौगात'

बोकारो, (हि.स.)। 'गिफ्ट अॉफ लाइफ' यानी जिंदगी की सौगात। इसी सोच व नाम के साथ हृदयरोग से ग्रसित निर्धन बच्चों के निःशुल्क इलाज को लेकर शुरू किये गये रोटरी क्लब के विशेष कार्यक्रम की तैयारियां अपने पूरे चरम पर है। झारखंड-बिहार के कुल 300 बच्चों के हृदय की बीमारियों का इलाज रोटरी क्लब अपने स्तर से कराने जा रहा है। इस निमित्त बोकारो का रोटरी परिवार भी जोर-शोर से लगा है। हृदय की बीमारी, खासकर, दिल में छेद, वॉल्ब में सिकुड़न सहित अन्य समस्याओं से पीड़ित स्थानीय निर्धन बच्चों की जांच के लिये आगामी 27 अगस्त को बोकारो में वृहत जांच शिविर लगाया जायेगा। 

रोटरी क्लब अॉफ बोकारो, रोटरी क्लब अॉफ चास तथा रोटरी क्लब अॉफ मिड टाउन कपल्स, बोकारो के संयुक्त तत्वावधान में सेक्टर-4 स्थित रोटरी, बोकारो के परिसर में उक्त शिविर लगने जा रहा है। इस आशय की रोटरी के एजी (सहायक मंडलाध्यक्ष) शिव अग्रवाल ने मंगलवार को रोटरी, बोकारो में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में दी। मौके पर उनके साथ रोटरी, बोकारो के अध्यक्ष विवेक कक्कड़, सचिव संध्या राज, रोटरी चास के अध्यक्ष निेतेश मिश्रा, व सचिव अरुण लोधा तथा रोटरी क्लब आफ मिड टाउन कपल्स के अध्यक्ष अनुप अग्रवाल तथा सचिव अमित जौहर भी मौजूद थे।
असिस्टेन्ट गवर्नर श्री अग्रवाल ने बताया कि उक्त जांच शिविर के लाभान्वित होने वाले बच्चों का बीपीएल परिवार से होना अनिवार्य है। 
बीपीएल कार्ड के अलावा दिल की बीमारी से संबंधित तमाम मेडिकल कागजात लेकर उन्हें आना होगा, ताकि स्क्रीनिंग के कार्य में सुविधा मिले, साथ ही अधिकाधिक बच्चे रोटरी के गिफ्ट आफ लाइफ कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकें। मरीज के अभिभावक पूर्व की सभी जांच रिपोर्ट लेकर आयें। उन्होंने कहा कि शिविर में चयनित मरीजों में से जिन्हें ऑपरेशन की जरूरत होगी, उनकी 10 सितंबर को इंदिरा गांधी कार्डिएक इंस्टीच्यूट, पटना में एस्कॉर्ट के डॉक्टर फाइनल स्क्रीनिंग करेंगे। तद्नुसार ऑपरेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि रोटेरियन पूरे झारखण्ड-बिहार के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से दिल की बीमारी से ग्रस्त बच्चों को खोजकर उनके इलाज की तत्काल व्यवस्था कर रहे हैं। दिल में छेद होने की वजह से छोटे बच्चों को लम्बे संघर्ष से गुजरना पड़ता है। गिफ्ट ऑफ लाइफ के माध्यम से हम अपने वैसे बच्चों को बचायेंगे। 
उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य एवं मानव-सेवा के उद्देश्य से स्थापित 112 साल पुरानी संस्था रोटरी इंटरनेशनल अपनी सामाजिक जिम्मेवारी का निर्वहन करने के लिए कृतसंकल्पित है। इसके लिए संस्था बहुआयामी कार्यक्रम चला रही है। देश के वंचित तबके को चिकित्सा, शिक्षा के साथ-साथ तरह-तरह के सामाजिक कार्य सतत किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब हृदय-रोग के आपरेशन से लेकर पेसमेकर लगाने तक के लिए रोटरी क्लब गरीबों को सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS