ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
दही हांडी प्रतियोगिता होगी
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2017 7:55:46 PM
दही हांडी प्रतियोगिता होगी

 रांची, (हि.स.)। श्री कृष्ण जन्माष्टमी समिति की ओर से दो दिवसीय बाल गोपाल प्रतियोगिता और दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन मोरहाबादी स्थित मैदान में 17 व 18 अगस्त को होगा। 17 अगस्त को बाल गोपाल प्रतियोगिता होगी, जबकि 18 अगस्त को दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी समिति के अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने दी। प्रसाद शनिवार को लालपुर स्थित होटल सिल्वर स्पून होटल में पत्रकारों को दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाने का निर्णय लिया गया है। 17 अगस्त को उदघाटन एवं 18 अगस्त को समापन समारोह का आयोजन किया गया है। 17 अगस्त को वैदिक मंत्रोच्चार एवं शंखध्वनि और कान्हा की आरती के साथ शाम छह बजे 11 ब्राहमणों द्वारा जन्मोत्सव कार्यक्रम का उदघाटन किया जायेगा। पहले दिन बाल गोपाल प्रतियोगिता (फैंसी-ड्रेस), मथुरा के कलाकारों द्वारा रास लीला की प्रस्तुति, श्री कृष्ण भजन, समूह एवं एकल नृत्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि 18 अगस्त को दही हांडी प्रतियोगिता होगी। इसमें पुरुष एवं महिला वर्ग के 18 वर्ष के ऊपर प्रतिभागी भाग ले सकेंगे। पुरुष वर्ग के लिए हांडी की ऊंचाई 20 फ़ीट एवं महिला वर्ग के लिए 17 फ़ीट रखी गयी है। 18 अगस्त को झारखंड एवं बाहर के कलाकारों द्वारा श्री कृष्ण भजन संध्या का कार्यक्रम साथ साथ चलेगा। 

उन्होंने बताया कि पुरुष वर्ग के लिए प्रथम पुरस्कार के रूप में 75 हजार रुपये नकद एवं ट्रॉफी दिया जायेगा। जबकि द्वितीय पुरस्कार के रूप में 25 हजार एवं ट्रॉफी दिया जायेगा। वहीं महिला वर्ग के लिए प्रथम पुरस्कार 31 हजार रुपये एवं ट्रॉफी रखा गया है। जबकि द्वितीय पुरस्कार के रूप में 11 हजार रुपये नकद व ट्रॉफी रखा गया है। उन्होंने कहा कि सबसे उत्कृष्ट ड्रेस कोड के लिए भी दोनों वर्गों (पुरुष एवं महिला) में टीमों को पुरस्कृत किया जाएगा। निर्णायक मंडली का निर्णय अंतिम एवं मान्य होगा। साथ ही नशापान कर किसी भी प्रतिभागी को प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने दिया जाएगा। प्रत्येक टीम को पांच मिनट का समय दिया जाएगा। सबसे कम समय मे हांडी फोड़ने वाले गोविंदा, जो हांडी फोड़ेगा, उसे सोने का गोल्ड मेडल दिया जायेगा। 
उन्होंने बताया कि पूरे मोरहाबादी मैदान में आकर्षक विद्युत सज्जा की जाएगी व श्रीकृष्ण का झूलन सजाया जाएगा। दर्शकों के सुविधा के लिए दो बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे। पूरे शहर में प्रचार प्रसार के लिए होर्डिंग एवं बैनर लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 1100 रूपये इंट्री फीस रखा गया है। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 अगस्त निर्धारित की गयी है। यह फार्म शहर के कचहरी चौक स्थित गायत्री मेडिकल हॉल, होटल सिल्वर स्पून, शीतल कंफेक्शनर्स हेरिटेज बिल्डिंग और स्टार सर्विसेज एसी मार्केट में उपलब्ध है। इस अवसर पर समिति के मुख्य संयोजक डॉ राजेश गुप्ता छोटू, संजय पांडेय, योगेन्द्र प्रताप सिंह, प्रिंस आजमानी, सतीश पॉल मुंजनी, अजय राय, सतीश पांडा सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS