ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
झिलुवा पंचायत ओडीएफ घोषित
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2017 4:50:11 PM
झिलुवा पंचायत ओडीएफ घोषित

जामताड़ा, (हि.स.)। जिला के नारायणपुर प्रखंड के झिलुवा पंचायत को शुक्रवार को ओडीएफ (खुले में शौच से मुक्त) घोषित किया गया। मालूम हो कि जिले में साइबर क्राइम का गढ़ यही गांव है। यह घोषणा उपायुक्त जामतारा रमेश कुमार दुबे ने किया। इसे लेकर झिलुवा पंचायत बहस भवन में सभा का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता उपायुक्त रमेश कुमार दुबे ने किया और संचालन स्वछता विभाग के जिला समनब्याक रूबी कुमारी ने की। कार्यक्रम में उपयुक्त के अलावे उप विकास आयुक्त भोर सिंह यादव, पीएचडी के कार्यपालक अभियंता रास बिक्री सिंह, उप प्रमुख दलगोविंद रजक, बीस सूत्री के प्रखंड अध्यक्ष संजय पोद्दार, बीडीओ मो जाहिर आलम प्रमुख रूप से मौजूद थे। 

अपने संबोधन में उपायुक्त ने कहा कि आज जमाना बदल गया है। पर हमारी बाहर में शौच जाने की आदत नहीं बदली है।इसे परिवर्तन करना है और गांव समाज को स्वछ रखना है। शौचालय इसी का उदाहरण है। सरकार के द्वारा पंचायत के सभी गरीब परिवार को शौचालय बना दिया गया है आप इसका नियमित इस्तेमाल करें। इसके सफल संचालन के लिए आप अपने अपने गांव में एक स्वच्छता कमिटी बना ले। इसमें अधिक से अधिक महिलाएं को जोड़ें। कमिटी के दायित्व होगा बाहर में शौच करने वालों के ऊपर रोक लगाना। इस काम में आपका सहयोग आपके वार्ड सदस्य और आपके मुखिया करेंगे। जो लोग शौच का इस्तेमाल नहीं करते है, उन्हें इनके इस्तेमाल से होने वाले लाभ और हानि के बारे में जानकारी दें।इस पर भी नहीं मानते है तो उनपर सामाजिक दंड लगाएं।
पंचायत को ओडीएफ घोषित करने से पूर्व मोहनपुर गांव में स्कूली बच्चों, आगनबाड़ी सेविका, सहिया, जल साहिया तथा गांव के लोगों के द्वारा रैली निकली गई। यह रैली पंचायत भवन से गाजे बाजे के साथ निकली गई जिसमें सभी अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। रैली पंचायत भवन से निकलकर मोहनपुर मोड़ तक गई। इस दौरान बच्चों के हाथों में तख्ती पर स्वच्छता के कई स्लोगन लिखे थे। स्वच्छता मंच ने स्वच्छता की पाठ पढ़ाने के लिए देवघर जिला के फुलकु सेवा संस्थान के द्वारा नाटक का मंचन किया गया। इसके कलाकार नरेश प्रशाद वर्मा, पेंटर यादव, दिनेश यादव, रिंकू देवी, विजय वर्मा के द्वारा स्वच्छता पर गीत और नाटक के माध्यम से शौचालय उपयोग पर प्रकाश डाला गया। शौचालय के इस्तेमाल के लिए उपयुक्त ने सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। उप विकास आयुक्त ने बच्चों को सिटी प्रदान किया और बच्चों से कहा जब भी आपके परिजन गांव के अन्य सदस्य खुले में शौच करने जाएं तो आप सिटी बजाकर उनका उपहास करें ताकि वे फिर खुले में शौचालय न जायें।
स्वछता विभाग के द्वारा जल सहिया को झाड़ू और हाथ धोने के साबुन का वितरण किया गया। कार्यपालक अभियंता ने कहा कि खाना खाने से पहले और शौच के बाद साबुन से हाथ धोना चाहिए । इससे बीमारी कम होते है। प्रशस्ति पत्र का वितरण
पंचायत के मुखिया सीताराम बास्की, सभी जल साहिया और बेहतर कार्य करने वाले समाज सेवी को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया । कार्यक्रम में बीपीओ हरिपद रुई दास, पंचायत सचिव महेश सिंह, उप मुखिया, जल साहिया, साहिया समेत ग्रामीण नकुल मंडल, राम प्रसाद मंडल समेत कई प्रमुख रूप से मौजूद थे।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS