ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
कंदनी नदी उफान पर, बक्सी का संपर्क टूटा
By Deshwani | Publish Date: 25/7/2017 8:32:14 PM
कंदनी नदी उफान पर, बक्सी का संपर्क टूटा

लोहरदगा,  (हि.स.)। कैरो प्रखंड क्षेत्र के कंदनी नदी में आयी बाढ़ के बाद आदिवासी बहुत गांव बक्सी के लोगों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय एवं अन्य गांवों से कट गया है। इस गांव में 100 परिवारों में लगभग 1500 जनसंख्या निवास करती है। गांव से नहीं निकल पाने के कारण लोगों के पास खाने पीने की समस्या उत्पन्न हो गयी है। बक्सी गांव पहाड़ की तलहटी पर बसा गांव है, जहां सिर्फ आदिवासी समुदाय के लोग रहते हैं। यहां के लोग पूरी तरह से कैरो पर निर्भर हैं। इस गांव में न तो कोई दुकान है और न ही कोई अन्य सुविधा। नदी में पानी भर जाने के बाद इन लोगों को गांव से निकलना मुश्किल हो रहा है। गांव के लोगों का गांव से निकलने का मात्र एक रास्ता कंदनी नदी होते हुए है, जो बाढ़ आने के बाद बंद हो गया है।
सूखे मौसम में तो इस गांव के लोग पहाड़ के किनारे-किनारे किसी प्रकार गांव से ढ़ाबे के रास्ते निकलते हैं। लेकिन बरसात पहुंचते ही यह रास्ता बंद हो जाता है। नदी में जब तक बाढ़ नहीं आता लोग किसी प्रकार जान जोखिम में डालकर अपने गांव पहुंचते हैं लेकिन नदी में ज्यादा पानी हो जाने के बाद इस गांव के लोगों का निकलना मुश्किल हो जाता है। खेती के इस मौसम में गांव से नहीं निकल पाने से किसान खाद सहित अन्य खाद्य सामान भी नहीं खरीद पा रहे हैं। इस गांव के लोग लंबे समय से नदी में पुल निर्माण की मांग कर रहे हैं > लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई लाभ नहीं हुआ है। नदी में ज्यादा पानी बढ़ जाने के कारण इस गांव के बच्चों को तीन महीने स्कूल बंद कर देना पड़ता है। इस गांव के विद्यार्थी कैरो स्कूल में पढ़ाई करते हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS