ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
शिवालयों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़
By Deshwani | Publish Date: 24/7/2017 7:06:08 PM
शिवालयों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़

लोहरदगा,  (हि.स.)। जिले में सावन की तीसरी सोमवारी पर विभिन्न शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। लोहरदगा प्रखंड के प्राचीन खखपरता शिव मंदिर में भगवान शिव की आराधना करने वालों की लंबी कतार अहले सुबह से ही लगी थी। इस मौके पर बड़ी संख्या में भक्त बुढ़वा महादेव मंदिर पहुंचे थे। भंडरा प्रखंड के अखिलेश्वर धाम में भी भक्तों की भारी भीड़ देखी गयी। भगवान शिव को सावन का महीना सबसे प्रिय है। शिव भक्तों को भी सावन के इस पवित्र महीने का इंतजार बेसब्री से रहता है। शिव भक्तों में काफी उत्साह देखा गया। हर-हर महादेव की गुंज से पूरा इलाका गुंजायमान था।
शहरी क्षेत्र के बुढ़वा महादेव मंदिर में भी शिव भक्तों की भारी भीड़ देखी गयी। लोगों ने पूरे भक्ति भाव के साथ भगवान शिव की आराधना की। छत्तर बगीचा स्थित स्वयंभू महादेव मंदिर में भी शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। सुबह से ही यहां पूजा अर्चना करने वालों की कतार लगी थी। भक्तों के लिए यहां विशेष व्यवस्था भी की गयी थी। कुडू प्रखंड के महादेव मंडा में भी लोगों ने पूजा अर्चना की। सेन्हा प्रखंड के कोरांबे में भी शिव उपासना के लिए सुबह से ही लोग विभिन्न शिवालयों में पहुंचे थे। शिव भक्तों की भीड़ हर शिवालयों में नजर आ रही थी। इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर भगवान भोले शंकर की पूजा अर्चना पूरे भक्ति भाव के साथ की गयी। जगह-जगह धार्मिक अनुष्ठान एवं भंडारा का भी आयोजन किया गया। इलाके में भक्ति गीतों के बजने से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया था।
लोगों का कहना है कि यह अदभुत संयोग है कि सावन की शुरुआत सोमवार से हो रही है और सावन का समापन भी सोमवार को ही होगा। इस अदभुत संयोग को लेकर भी लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। हर कोई शिव भक्ति में लगा है और भगवान भोले शंकर के पूजा अर्चना पूरे भक्ति भाव के साथ की जा रही है। सावन की तीसरी सोमवारी के मौके पर शिवालयों में विशेष सजावट भी की गयी है। जिले के विभिन्न शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़ के द्वारा जयकारा किये जाने से पूरा इलाका बोल बम के नारों से गुंजायमान हो गया था। लोहरदगा प्रखंड के खखपरता शिव मंदिर में लोगों ने भगवान शंकर की पूजा-अर्चना के बाद वहां के प्राकृतिक सौंदर्य का भी अवलोकन किया। हरियाली के मनोरम दृश्य को देखकर लोग काफी गदगद नजर आये। प्राचीन खखपरता शिव मंदिर में दूर-दूर से लोग जलाभिषेक के लिए पहुंचे थे। भक्तों में गजब का उत्साह देखा गया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS