ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
फिर लौटायेंगे बीएसएल का पुराना गौरव : सीईओ
By Deshwani | Publish Date: 11/7/2017 7:18:24 PM
फिर लौटायेंगे बीएसएल का पुराना गौरव : सीईओ

बोकारो, (हि.स)। बोकारो स्टील प्लान्ट के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सिंह का कहना है कि कर्मचारियों की दक्षता, उनकी कार्यशैली और गुणवत्तापूर्ण कार्यों की बदौलत संयंत्र काफी तेजी से पुनः सशक्तिकरण की ओर अग्रसर है। करोड़ों के घाटे को तीव्र गति से पाटते हुए हम बहुत जल्द बोकारो का खोया हुआ पुराना गौरव लौटाने में कामयाब होंगे। बोकारो निवास पर मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही में जिस गति से काम हुआ, उससे कर्मियों में उत्साह बना है और इसी उत्साह और जोश के साथ हम घाटे को दूर कर शीघ्र बीएसएल को फिर मजबूत स्थिति में लायेंगे। बीएसएल को विगत वित्तीय वर्ष में हुए 2100 करोड़ रुपये के घाटे को कम कर हम 203 करोड़ रुपये तक ले आये हैं। इसे भी खत्म करते हुए मुनाफा पाने का प्रयास जारी है। 

घाटे का कारण पूछे जाने पर सीईओ सिंह ने बताया कि विगत वर्ष तेनु नहर के ध्वस्त हो जाने के कारण लगभग 20-22 दिनों तक प्लान्ट पूर्णतः बंद रहा। कोयले का मूल्य भी अप्रत्याशित रूप से बढ़ गया। एनएसआर भी 3-4 हजार रुपये प्रतिटन घट गया। दूसरी ओर, पूरे विश्व में चीन, कोरिया आदि देशों में निर्मित सस्ती स्टील की डंपिंग हुई। इस तरह की विभिन्न समस्याओं के एक साथ प्रभावी होने के कारण घाटा झेलना पड़ा। इसके बावजूद वित्तीय वर्ष 2015-16 की तुलना में गत वर्ष हमने बेहतरीन प्रदर्शन किया। ब्लास्ट फर्नेस, हाट स्ट्रिप मिल, एसएमएस जैसी विभिन्न इकाइयो में हमने 100 फीसदी से भी ज्यादा उत्पादन किया। इससे उत्साह बढ़ा है और हम में हिम्मत बनी कि इस साल घाटे को पूरी तरह पाटकर मुनाफे में ले आएं। इस बार 42 लाख, 50 हजार टन हॉट मेटल, 40 लाख टन क्रूड स्टील और 42 लाख टन विक्रय इस्पात बनाएंगे।
 
सीईओ सिंह ने कहा कि घाटे को पाटने के लिए जिन मुख्य कारकों की आवश्यकता है, उनमें मुख्यतः पहला है मानक अनुरूप अनुरक्षण व रख-रखाव से प्लांट की उपलब्धता को बढ़ाना। इसके अलावा नए सीआरएम-3 से मूल्य संवर्द्धित इस्पात के उत्पादन से मुनाफे में वृद्धि होगी। हालांकि, अभी यह पूर्णतया उत्पादन देने की स्थिति में नहीं है। 1-2 इकाइयां अभी बंद ही हैं। नया सिंटर प्लांट और एमएमएस-1 का आधुनिकीकरण उत्पादन बढ़ाने में अहम होगा। इस नयी परियोजना में लगभग 6500 करोड़ रुपये खर्च किये जाने हैं। अगले मार्च-अप्रैल तक इसे चालू कर पाएंगे। यह हमारी वित्तीय स्थिति सुधारने में सहायक होगा और हम एक ‘ब्रांड नेम’ छवि बना सकेंगे। हमें अपने कर्मियों की कार्यशैली पर पूरा भरोसा है और पुराना गौरव हम फिर हासिल कर सकेंगे।
 
बीएसएल सीईओ ने एक सवाल के जवाब में कहा कि नगर के समुचित रख-रखाव को लेकर प्रबन्धन गंभीर है। अपने कर्मियों को अच्छा वातावरण और दुरुस्त बुनियादी सुविधाओं को लेकर कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। सड़क और आवासों के बेहतर रख-रखाव को लेकर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि बन्द पड़े स्कूलों तथा अनुपयुक्त अन्य भवनों से पुनः राजस्व-प्राप्ति को लेकर 2-3 माह में प्रारूप तैयार हो जाएगा। बोकारो इस्पात संयंत्र के सीईओ पीके सिंह ने प्लांट के भीतर मजदूरों की सुरक्षा पर खासी गंभीरता जतायी। 
उन्होंने कहा कि जहां हमारे कर्मचारी का एक बूंद भी खून गिरे, वहां एक ग्राम भी स्टील का उत्पादन हमें नामंजूर है। लेकिन सुरक्षा सुनिश्चित करना किसी एक व्यक्ति या विभाग की नहीं, बल्कि सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। सुरक्षा के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना सबसे बड़ी जिम्मेवारी है। जल्दबाजी में दुर्घटना को आमंत्रित नहीं करना है। उन्होंने श्रमिक-सुरक्षा को लेकर एनएसओ के साथ अनुबंध के तहत प्लांट में चलायी जा रहीं गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला। प्रेसवार्ता में सीईओ के अलावा सभी अधिशासी निदेशक, कार्मिक व प्रशासन, नगर सेवायें तथा परियोजनाएं विभागों के महाप्रबंधक तथा बोकारो जेनरल अस्पताल के निदेशक प्रभारी डा. एके सिंह उपस्थित थे। संचालन संचार प्रमुख मणिकांत धान ने किया।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS