ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
सोरेन परिवार की संपत्ति की जांच हो : भाजपा
By Deshwani | Publish Date: 8/7/2017 6:32:29 PM
सोरेन परिवार की संपत्ति की जांच हो : भाजपा

 रांची,  (हि.स.)। प्रदेश भाजपा ने कहा है कि झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन परिवार ने आदिवासियों को बेवकूफ बनाकर औने-पौने दाम पर करोड़ों की अकूत संपत्ति अर्जित की है। यह संपत्ति राज्य के विभिन्न जिलों में पता बदलकर अर्जित किया गया है। सोरेन परिवार ने गलत तरीके से जमीन खरीदी और यह जमीन अधिकतर पॉश इलाकों में है। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष समीर उरांव और आदित्य साहू ने कहा कि सोरेन परिवार ने सरकारी दाम से कम रेट में जमीन खरीदी। उरांव और साहू शनिवार को संयुक्त रूप से प्रदेश भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हेमंत सोरेन ने वर्ष 2014 में चुनाव आयोग के समक्ष जो एफिडेबिट किया है, उसमें कई चौंकाने वाले तथ्य हैं और कई चीजों को छिपाया गया है। 30 मार्च 2007 को एक ही दिन हेमंत सोरेन ने 16 रजिस्ट्री के जरिये 5.28 एकड़ जमीन खरीदी। हेमंत ने अपनी पत्नी कल्पना सोरेन के नाम पर चार जुलाई 2009 को लालपुर स्थित इडेन गर्ल्स हॉस्टल को खरीदा, जो कि प्राइम प्रोपर्टी है। इसके लिए मात्र चार लाख 16 हजार का भुगतान किया गया। 

उन्होंने कहा कि इसी तरह हेमंत ने अपनी पत्नी के नाम पर हरमू में प्लॉट संख्या 1975, छह फरवरी 2009 को खरीदा है। 3000 स्क्वायर फीट के इस प्रोपर्टी को हेमंत ने मात्र पांच लाख 25 हजार में खरीदा था। जबकि उस समय इस प्रोपर्टी की बाजार कीमत 90 लाख रुपये थी। आज हेमंत इस प्रोपर्टी की कीमत 80 लाख रुपये बता रहे हैं, जबकि हरमू में इस प्राईम प्लॉट की कीमत 1.50 करोड़ रुपये से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि हेमंत ने 2014 में अपनी कुल प्रोपर्टी की कीमत एक करोड़ 10 लाख रुपये बतायी थी। अपनी पत्नी की प्रोपर्टी की कीमत इन्होंने एक करोड़ 50 लाख रुपये बतायी थी। हेमंत ने अपना पेशा खेती बताया है, जबकि इनकी पत्नी का आय का स्त्रोत क्या है, इसके बारे में वह चुप क्यों हैं। 

उन्होंने कहा कि भाजपा यह जानना चाहती है कि हेमंत के पास कौन सी जादू की छड़ी है कि वे जो भी प्रोपर्टी खरीदते हैं, मात्र पांच-सात वर्षों में उस प्रोपर्टी की कीमत 10 से 20 गुना तक ज्यादा हो जाती है। सोरेन परिवार ने अपनी सभी संपत्तियों को अंडर वैल्यू करके दिखाया है। एक मोटे अनुमान के अनुसार संयुक्त सोरेन परिवार की कुल संपत्ति 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की है। लेकिन यह प्रारंभिक अनुमान है। वास्तविक संपत्ति कई गुना ज्यादा हो सकती है। उन्होंने कहा कि हेमंत ने 2014 में चुनाव आयोग को दिये हलफनामें में अपनी पत्नी कल्पना सोरेन के द्वारा राजू उरांव से खरीदे गये जमीन के ब्योरे को छिपाया है। इसी राजू उरांव के जमीन में आज करोड़ों रुपये से बना सोहराई हॉल चल रहा है। हेमंत की पत्नी ने इस प्लॉट को नौ मार्च 2009 को ही खरीदा था, फिर भी हेमंत ने इस प्लॉट की जानकारी छिपा दी। उन्होंने चुनाव आयोग से इस पूरे मामले में संज्ञान लेकर उचित कार्रवाई करने की मांग की है। प्रेसवार्ता में भाजपा प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव, राजेश शुक्ला, मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS