ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
बाबूलाल मरांडी ने किया मीरा कुमार का समर्थन
By Deshwani | Publish Date: 24/6/2017 2:13:32 PM
बाबूलाल मरांडी ने किया मीरा कुमार का समर्थन

बोकारो,  (हि.स.)। देश के राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) यूपीए (संप्रग) की उम्मीदवार मीरा कुमार का समर्थन करेगा। मोर्चा के सुप्रीमो एवं राज्य सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने शनिवार सुबह बोकारो निवास में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में उक्त घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस पद के लिए दो-दो उम्मीदवार खड़े हो गये हैं। एनडीए समर्थित उम्मीदवार रामनाथ कोविद और यूपीए प्रत्याशी मीरा कुमार। इन दोनों की योग्यता का तुलनात्मक आकलन करना कठिन है, परंतु झारखंड राज्य के मौजूदा हालात और सरकार के जनविरोधी कार्यों को देखते हुए ही झाविमो ने कोविद के बजाय मीरा कुमार को समर्थन देने का निर्णय लिया है। 

बाबूलाल ने कहा कि विशुद्ध रूप से कारपोरेट घरानों की जो भाजपा सरकार कुछेक लोगों को लाभ पहुंचाने के लिये जनता की तकलीफों, उनकी सुविधा को सुनना नहीं चाहती, उसके प्रत्याशी को अच्छा होने के बावजूद हम अपना सहयोग नहीं दे सकते। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यद्यपि नीतीश कुमार ने कोविद का समर्थन किया था, परंतु झाविमो मीरा कुमार का ही समर्थन करेगा और इससे जदयू के साथ गंठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ने वाला।
'झारखंड को उजाड़ने पर लगी है बेईमान भाजपा'
बाबूलाल मरांडी ने कहा कि भाजपा झारखंड को उजाड़ने में लगी है। अपने अधिकार के लिए किए जा रहे आंदोलनों को कुचला जा रहा। लोगों की जान ली जा रही है। आंदोलन के नेतृत्वकर्ता जेल भेजे जा रहे हैं। बस कुछेक लोगों के हित की पूर्ति में सरकार के सभी नुमाइंदे लगे हैं तो जनता विरोध में सड़क पर आयेगी ही। उन्होंने बोकारो के नया मोड़ से बस पड़ाव को हटाकर आईटीआई मोड़ किये जाने के फैसले को बेतुका करार देते हुए जनहित में उसे सेक्टर-12 में आरवीएस कालेज के पास या उकरीद मोड़ के पास ले जाने की मांग की। उन्होंने भाजपा सरकार को बेईमानों की सरकार बताते हुए कहा कि कानून को ताक पर रखकर झाविमो से जीते हुए 6-6 विधायकों को अपने में मिला लेना बेईमानी नहीं तो और क्या है? यह संविधान के अनुच्छेद-10 के तहत गलत है।
'आग तो बस बहाना, असल मकसद कोयला निकालना'
प्रेसवार्ता के क्रम में धनबाद-चंद्रपुरा रेललाइन को बंद किये जाने के संदर्भ में पूछे जाने पर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल ने कहा कि आग तो बस एक बहाना है। असल मकसद कोयला निकालना है, जिसके लिये डीसी रेललाइन को एकदम से बिना किसी वैकल्पिक व्यवस्था के बंद कर दिया गया। इसके साथ-साथ 137 किलोमीटर रेललाइन को बंद करने की साजिश है। आग पर काबू पाने और पहले रेललाइन को सुरक्षित करने का प्रयास ही नहीं किया। बंद करना तो सबसे अंतिम विकल्प है। उन्होंने वर्ष 1991 में कुवैत की 700 तेल खदानों में लगी भीषण आग को वहां की सरकार के प्रयास से मात्र 10 माह में बुझाकर जनजीवन सामान्य कर लिये जाने का उदाहरण देते हुए कहा, 'आज तो तकनीक पहले से काफी आगे बढ़ चुकी है। एक आग बुझा नहीं सकते और कहते हैं हम ताकतवर हैं। ग्लोबल टेंडर निकालकर आग बुझाने का पहले प्रयास तो किया जाता। वैसे भी सीबी (कोल बियरिंग) एक्ट के तहत कोयला निकालने के बाद जमीन का समतलीकरण कर रैयतों को वापस कर दिया जाना है, लेकिन आज तक एेसा नहीं किया गया।' उन्होंने कहा विरोध कोयला निकालने का नहीं, लोगों को लूटने का है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS