ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
केयरर्स को लेना चाहिए योजनाओं का लाभ : रामकृष्ण
By Deshwani | Publish Date: 17/6/2017 5:45:43 PM
केयरर्स को लेना चाहिए योजनाओं का लाभ : रामकृष्ण

हजारीबाग,  (हि.स.)। केयरर्स को आश्रित लोगों के अलावा खुद या अपने जैसे लोगों के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। दिव्यांगता प्रमाणपत्र, पेंशन, विद्यालय में नामांकन, सहायक उपकरण, चिकित्सा तथा अन्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए संगठन जरूरी है और देखभालकर्ताओं को समाज की मुख्य धारा से जुड़कर अपनी पहचान बनानी होगी। शनिवार को यह बातें एनबीजेके के रिसोर्स पर्सन रामकृष्ण ने कहीं।
उन्होंने कहा कि इस देखभालकर्ता संघ के निर्माण का मुख्य उद्देश्य समाज और सरकार को ऐसे लोगों के साथ खड़ा करना है, जो लाचार-असहाय परिजनों की देखभाल करने में अपनी जिन्दगी बिता देते है लेकिन बदले में कभी कुछ नहीं चाहते। जब ऐसे लोग एक साथ जुटेंगे तो सरकार-समाज का ध्यान आकृष्ट होगा और मुद्दों पर काम करने में सहयोग मिलेगा।
वह केयरर्स वर्ल्डवाइड और कॉमनवेंडेशन, यूके की मदद से एनबीजेके की ओर से आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन शनिवार को बोल रहे थे। गौरतलब है कि एनबीजेके की ओर से हजारीबाग में लगभग 1300 देखभालकर्ताओं के बीच 81 समूहों के माध्यम से उन्हें प्रोत्साहित करने का काम किया जा रहा है ताकि ये अपने आश्रितों के साथ खुद को भी सशक्त बना सकें। प्रशिक्षण व्यवस्था में राजीव सिंह और मो. नईम की भूमिका सराहनीय रही ।



 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS