ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
राष्ट्रपति चुनाव : झारखंड में एनडीए को 18,892 वोट
By Deshwani | Publish Date: 17/6/2017 4:55:26 PM
राष्ट्रपति चुनाव : झारखंड में एनडीए को 18,892 वोट

रांची, (हि.स.)। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर तेज होती राजनीतिक हलचल के बीच झारखंड में भी पक्ष-विपक्ष की रणनीति बननी शुरू हो गई है। सत्तारुढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने निर्दलीय विधायकों को अपने पक्ष में करने की कोशिश शुरू कर दी है। वहीं विपक्ष को भाजपा की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा की प्रतीक्षा है । राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 जुलाई को मत डाले जाएंगे। मतगणना 20 जुलाई को होगी।
राष्ट्रपति चुनाव के लिए झारखंड विधानसभा में भी मतदान केंद्र बनाया जायेगा । इसमें विधायकों के साथ-साथ यहां के सांसद अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं । राष्ट्रपति का चयन चुने हुए जनप्रतिनिधि करते हैं। इसमें नामित सदस्य मतदान नहीं कर सकते हैं।
राष्ट्रपति चुनाव के लिए गठित निर्वाचन मंडल में सबसे अधिक सांसदों के वोट का मूल्य 708 होता है ,जबकि विधायकों के वोट के मूल्य का निर्धारण राज्य की आबादी से तय होता है । इस लिहाज से झारखंड के एक विधायक के मत का मूल्य 176 है । इस हिसाब से झारखंड के कुल सांसदों और विधायकों के मतों का मूल्य 28,416 है । इसमें राज्यसभा और लोकसभा के 20 सांसदों के मतों का मूल्य 14,160 और 81 विधायकों के मतों का मूल्य 14,256 है ।
झारखंड में एनडीए के सांसदों और विधायकों के मतों का मूल्य 18,892 है । यहां से राज्यसभा और लोकसभा में 15 सांसद है ऐसे में एनडीए सांसदों के मतों का मूल्य 10,620 होता है जबकि मौजूदा विधानसभा में एनडीए विधायकों की संख्या 47 है । इनके मतों का मूल्य 18,892 होता है । भाजपा सूत्रों के अनुसार कई निर्दलीय ने पहले भी भाजपा का समर्थन किया है।
ऐसे में इनके मतों को भी एनडीए के पक्ष में करने की कोशिश की जा रही है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति के लिए एनडीए उम्मीदवार को 5.49 लाख मत चाहिए । वोट शेयर के मामले में एनडीए को कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष से करीब 15 प्रतिशत बढ़त हासिल है और आकंड़ा एनडीए के पक्ष में है। फिर भी एनडीए कोई जोखिम उठाना नहीं चाहती है।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS