ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
शहर में सैकड़ों जगहों पर लगेंगे वाटर एटीएम
By Deshwani | Publish Date: 17/6/2017 1:57:04 PM
शहर में सैकड़ों जगहों पर लगेंगे वाटर एटीएम

 रांची, (हि.स.)। रांची नगर निगम लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चला रही है। लोगों को कैसे बेहतर लाभ मिले इसके लिए निगम कई योजनाओं का प्रस्ताव भी तैयार कर रहा है। इसी क्रम में नगर निगम की पहल पर राजधानी के लगभग 100 से अधिक जगहों पर वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। इस योजना का प्रस्ताव तैयार हो गया है। बताया जाता है कि पहले चरण में वाटर एटीएम उन स्थानों पर लगाया जाएगा, जहां पहले से ही निगम का एचयाईडीटी (हाई एल्ड ट्यूबवेल यानि उच्च छमता वाला नलकूप) लगा हुआ है। फिलहाल अभी 141 जगह पर रांची नगर निगम के एचयाईडीटी लगे हुए हैं। 

बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत इन वाटर एटीएम का संचालन पीपीपी मोड के तहत किया जाएगा, जो एजेंसी वाटर एटीएम लगाएगी उससे रांची नगर निगम प्रति लीटर 10 पैसे वसूलेगा। अगर एजेंसी दिनभर में 1000 लीटर पानी बेचेगी तो उसे नगर निगम को राजस्व के रूप में सौ रुपये मिलेंगे। वहीं यह योजना को अगरीके से धरातल पर नगर निगम उतारती है तो शहर में बोतलबंद जार का कारोबार कर हर माह करोड़ों का कारोबार करने वाली कंपनियों की मनमानी पर रोक लगेगी। फिलहाल इन कंपनियों द्वारा बोतलबंद पानी की थोक दर सात रुपये और खुदरा दर पंद्रह रुपये प्रति बोतल है। बताते चलें कि अभी वाटर लाइफ कंपनी द्वारा शहर में छह जगहों पर वाटर फिल्ट्रेशन प्लांट लगाया गया है। यहां लोगों को सात रुपये में 20 लीटर पानी का जार उपलब्ध कराया जा रहा है। 

रांची नगर निगम और वाटर लाइफ के संयुक्त प्रयास से शहर में कांटा टोली चौक, मधुकम, चुटिया लोरेटो स्कूल के समीप सहित दो जगहों पर यह प्लांट लगाए गए हैं। कम कीमत पर मिनरल वाटर मिलने के कारण एवं प्रतिदिन पानी भरने के लिए लोग काफी संख्या में जार लेकर आते हैं। नगर निगम के वाटर एटीएम लगाने से बड़ी कंपनियों की मनमानी पर रोक लगेगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS