ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
सीबीआई की विशेष अदालत में पेश हुए लालू
By Deshwani | Publish Date: 9/6/2017 7:43:21 PM
सीबीआई की विशेष अदालत में पेश हुए लालू

रांची, (हि.स.)। चारा घोटाले के एक मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव शुक्रवार को सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में पेश हुए। इसी मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा भी उपस्थित हुए। दोनों को देवघर कोषागार से 89 लाख 24 हजार 164 रुपये अवैध निकासी से जुड़े चारा घोटाला कांड संख्या आरसी 64ए/96 के तहत दर्ज मामले में उपस्थित होना था।

जगन्नाथ मिश्र कई अन्य आरोपी भी कोर्ट में उपस्थित हुए थे और 1-1 लाख रुपए के दो बेल बांड भरा जबकि लालू को बेल बांड भरने की जरुरत नहीं पड़ी क्योंकि उनके मामले की सुनवाई पूर्व से ही चल रही है। अदालत ने मामले में अगली सुनवाई 16 जून को निर्धारित की है। सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक के अनुसार कोषागार से अवैध राशि की निकासी जून 1991 से अगस्त 1993 के बीच की गई थी। दोनों की उपस्थिति के लिए 30 मई 2017 को सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत ने समन जारी किया था। 
अदालत उन्हें सशरीर उपस्थित होने का आदेश दिया था। मामले में 34 आरोपी न्यायालय में ट्रायल फेस कर रहे हैं। वर्ष 1996 में देश के सबसे बड़े घोटाले के तौर पर चारा घोटाला में गबन की बात सामने आई थी। अविभाजित बिहार के समय विभिन्न कोषागारों से राज्य के पशुपालन विभाग के लिए अवैध तरीके से 950 करोड़ निकाले गए थे। यह सिलसिला 1990 से शुरु हुआ था। पशुओं के लिए दवाएं, चारा और अन्य चीजें खरीदने के लिए नकली बिल और वाउचरों के माध्यम से राशि निकाली गयी। 
घोटाले में पशुपालन विभाग के अधिकारी से लेकर आपूर्तिकर्ता, शीर्ष स्तर के नौकरशाह सहित राजनीतिक दलों के नेता भी शामिल थे। चारा घोटाला का खुलासा सबसे पहले सीएजी ने अपनी सलाना ऑडिट रिपोर्ट में की थी। वर्ष 1992-93, 93-94, 94-95 और 1995-96 में बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा कोषागारों से ज्यादा रकम की निकासी की गई। सीएजी के इस रिपोर्ट को विधानसभा में पेश ही नहीं किया गया था। 
दिसंबर 1995 में जब ये रिपोर्ट सदन के पटल पर रखी गई तब बड़े घोटाले का खुलासा हुआ था। लालू प्रसाद यादव व जगन्नाथ मिश्र को विशेषकर सुप्रीम कोर्ट से झटका मिलने के बाद सीबीआइ के विशेष कोर्ट में आना पड़ा। जगन्नाथ मिश्रा तो अन्य मामलों में भी पूर्व में सीबीआई के विशेष कोर्ट में उपस्थिति दर्ज करवा चुके हैं। लेकिन लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाला कांड संख्या आरसी 64ए/96 के तहत दर्ज मामले में ही उपस्थिति के लिए समन जारी है। रांची स्थित सीबीआइ के विशेष कोर्ट में लालू प्रसाद यादव की उपस्थिति को लेकर पूरे कोर्ट परिसर में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। सामान्य दिनों की अपेक्षा अधिक पुलिसकर्मी को तैनाती की गयी थी। मीडिया वालों को भी कोर्ट में जाने से रोका जा रहा था। लालू की पेशी के दौरान सिविल कोर्ट के चारों ओर सुरक्षा बल को तैनात किये गये थे।
लालू प्रसाद यादव की उपस्थिति के मद्देनजर राजद के कई नेता, कार्यकर्ता अदालत पहुंचे थे। इसके अलावा लालू को देखने के लिए अदालत परिसर में अधिवक्ता और आमलोगों की भीड़ लगी हुई थी। हर कोई लालू को देखना चाह रहा था। मौके पर अदालत से निकलने के बाद पत्रकारों से बातचीत में लालू यादव ने कहा कि कोर्ट के बुलावे पर वह अदालत में हाजिर हुए हैं। उन्होंने कहा कि वह अदालत का पूरा सम्मान करते हैं और उन्हें न्याय मिलेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS