ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
कंटेंट पर भी फेसबुक की नजर
By Deshwani | Publish Date: 23/5/2017 4:18:30 PM
कंटेंट पर भी फेसबुक की नजर

 लंदन, (हि.स.)। फेसबुक एकाउंट आपका होता है, लेकिन आपकी टाइमलाइन पर अपका सर्वाधिकार सुरक्षित नहीं है। फ़ेसबुक तय करता है कि क्या दिखे और क्या नहीं दिखे। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

ब्रिटेन के समाचार पत्र ‘दी गार्डियन’ ने यह खुलासा फ़ेसबुक के लीक हुए आंतरिक दस्तावेज़ों के आधार पर किया है। वैसे फ़ेसबुक की नियमावली के तहत यह तय किया जाता है कि पोस्ट बहुत हिंसक, सेक्सुअल, नस्लभेदी, नफ़रत फैलाने वाली या आतंक का समर्थन करने वाली तो नहीं है। 
दी गार्डियन के अनुसार, फ़ेसबुक के मोडरेटरों के पास काम बहुत ज़्यादा है और किसी भी पोस्ट पर निर्णय लेने के लिए उनके पास बस कुछ सेकंड का समय होता है।
हालांकि ब्रिटेन के सांसदों ने हाल ही में कहा है कि बड़ी सोशल मीडिया कंपनियां हानिकारक कंटेंट से निपटने में नाकाम हो रही हैं। लेकिन अख़बार का कहना है कि उसके पास सौ से ज़्यादा नियमावलियां है जिनका इस्तेमाल फ़ेसबुक के मॉडरेटर यह तय करने में करते हैं कि फ़ेसबुक पर क्या प्रकाशित किया जा सकता है और क्या नहीं।
इन नियमवालियों में भड़काऊ भाषण, रिवेंज पोर्न, आत्महत्या, धमकियां या हिंसक गतिविधियों से जुड़े कंटेंट की निगरानी के नियम हैं। अख़बार ने फ़ेसबुक में काम करने वाले जिन कंटेंट मॉडरेटरों के साक्षात्कार किए हैं उनका कहना है कि फ़ेसबुक के कंटेंट का आंकलन करने की नीतियां "असंगत" और "अजीब" हैं। उनका कहना था का सेक्स से जुड़े कंटेंट पर फ़ैसला लेना सबसे उलझाने वाला होता है।
उल्लेखनीय है कि फेसबुक पर मानव मॉडरेटर संभावित विवादित पोस्टों पर नज़र रखते हैं। इसके अलावा कृत्रिम इंटेलिजेंस के आधार पर पोस्ट किए जाने वाले कंटेंट पर नज़र रखी जाती है। फ़ेसबुक ने हाल ही में कहा था कि कंटेंट पर नज़र रखने के लिए तीन हज़ार लोगों की भर्ती की जा रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS