ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
नेपाल में 161 निकायों के चुनाव परिणाम घोषित
By Deshwani | Publish Date: 19/5/2017 3:24:32 PM
नेपाल में 161 निकायों के चुनाव परिणाम घोषित

 काठमांडू, (हि.स.)। नेपाल के 161 निकायों के चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए हैं जिनमें कुल मिलाकर 5960 प्रतिनिधि निर्वाचित हुए हैं। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार, देश के 120 निकायों की मतगणना अभी भी जारी है। विदित हो कि तीन प्रांतों के 34 जिलों के 281 निकायों में गत 14 मई को मतदान हुए थे। ये मतदान प्रांत संख्या 3,5 और 6 के निकायों के लिए हुए थे। अगले चरण का मतदान 14 जून को होगा जिनमें प्रांत संख्या1,2,5 और 7 के निकाय शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि अब तक जिन 161 निकायों के परिणाम घोषित किए गए है उनमें 161 महापौर, 161 उप महापौर, 1322 ग्रामीण नगरपालिकाओं के अध्यक्ष, 2192 पाषर्द, 1095 महिला पार्षद और 1030 दलित महिला पार्षद निर्वाचित हुई हैं। आयोग के अनुसार, प्रमुख विपक्षी पार्टी सीपीएन-यूएमएल को 98 स्थानीय निकायों में जीत हासिल हुई, जबकि 21 में वह आगे चल रही है। हालांकि नेपाली कांग्रेस दूसरे स्थान पर बनी हुई है, लेकिन वह यूएमएल से काफी पीछे नहीं है। उसे 92 स्थानीय निकायों में जीत मिली है और 10 निकायों में वह आगे चल रही है। इस चुनाव में सीपीएन-माओवादी केंद्र पिछड़ गई है। उसे 44 निकयों में जीत मिली है, जबकि वह केवल तीन निकायों में आगे चल रही है। राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी को केवल एक निकाय में जीत मिली है और वह सिर्फ एक निकाय में ही आगे चल रही है। अन्य दलों को पांच निकायों में जीत मिली है और वे दो निकायों में आगे चल रहे हैं।

जहां तक देश की राजधानी काठमांडू का सवाल है तो यहां महापौर का चुनाव सीपीएन-यूएमएल के उम्मीदवार विद्यासुंदर शाक्य जीत गए हैं। उन्हें 10890 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी नेपाली कांग्रेस के राजूराज जोशी को 7399 वोट मिले। लेकिन उपमहापौर का पद पर काबिज होने में नेपाली कांग्रेस सफल रही। नेपाली कांग्रेस की उम्मीदवार हरीप्रभा खडगी श्रेष्ठ ने अपने निकतम प्रतिद्वंद्वी राजाराम श्रेष्ठ को चार हजार से अधिक मतों से पराजित किया है। उधर ललितपुर में महापौर और उपमहापौर दोनों पद नेपाली कांग्रेस की झोली गए हैं। लेकिन भरतपुर और पोखड़ा में सीपीएन-यूएमएल महापौर का चुनाव जीतने में सफल रही।

इस बीच चुनाव आयोग के प्रवक्ता सूर्य प्रसाद शर्मा ने कहा कि खरपूनाथ ग्रामीण नगरपालिका के एक मतदान केंद्र पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है, क्योंकि उम्मीदवार के निधन के कारण इस मतदान केंद्र पर मतदान स्थगित हो गया था।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS