ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
खुफिया जानकारी साझा करने के मुद्दे पर सांसदों ने ट्रंप से मांगी सफाई
By Deshwani | Publish Date: 17/5/2017 3:36:16 PM
खुफिया जानकारी साझा करने के मुद्दे पर सांसदों ने ट्रंप से मांगी सफाई

 वाशिंगटन, (हि.स.)। रूस के साथ खुफिया जानकारी साझा करने के मामले ने अमेरिका में तूल पकड़ लिया है। इस मुद्दे पर देश में बहस छिड़ गई है। अमेरिकी कांग्रेस के डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सदस्य अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से सफाई मांग रहे हैं। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बीबीसी के अनुसार, डेमोक्रेट नेता चक शूमर ने मांग की है कि व्हाइट हाउस बैठक का पूरा ब्यौरा पेश करे। उन्होंने कहा, “सभी डेमोक्रेट नेता मानते हैं कि राष्ट्रपति को उस बैठक में हुई बातचीत का ब्योरा सीनेट की खुफिया समिति को देना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “ इसमें कोई किंतु,परंतु नहीं, राष्ट्रपति को बिना किसी संशोधन के बातचीत का ट्रांसक्रिप्ट दे देना चाहिए। कांग्रेस को यह जानने का अधिकार है कि कहीं उन्होंने हमारे देश की सुरक्षा और ख़ुफ़िया अभियानों की सुरक्षा को किसी तरह के ख़तरे में तो नहीं डाला है।”

विदित हो कि ट्रंप ने कथित रूप से जो सूचनाएं रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव के साथ साझा कीं, वह इजरायल ने दी थी। हालांकि इजरायल का कहना है कि इजरायली खुफिया तंत्र से मिली जानकारी रूस के साथ साझा करने से अमेरिका के साथ उसके संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

अमरीका में इजरायली दूत रॉन डरमर ने कहा है कि अमरीका के साथ साझा की जा रही गोपनीय सूचनाओं के मामले में उनके देश को अमरीका पर पूरा भरोसा है।

अमरीकी अख़बार वॉशिंगटन पोस्ट में मंगलवार को यह ख़बर छपी थी कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने रूस को गोपनीय ख़ुफ़िया जानकारी लीक की है। इसके बाद से ही अमरीका की राजनीति गरमा गई है।

हालांकि ख़ुद राष्ट्रपति ट्रंप और अमरीका के कई शीर्ष अधिकारी इस ख़बर को ग़लत बता रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि जो भी बातचीत हुई है उसमें ऐसी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

मुद्दे ने तूल पकड़ा तो ट्रंप ने ट्वीट करके कहा कि कथित इस्लामिक स्टेट समूह के ख़िलाफ़ लड़ाई मज़बूत करने के लिए रूस के साथ जानकारी साझा करने का उन्हें पूरा अधिकार है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS