ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
‘रैनसमवेयर वायरस सरकारों के लिए चेतावनी’
By Deshwani | Publish Date: 15/5/2017 5:45:06 PM
‘रैनसमवेयर वायरस सरकारों के लिए चेतावनी’

वाशिंगटन, (हि.स.)। गत दिवस हुए साइबर हमले के मद्देनजर माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने दुनिया भर की सरकारों से अपील की है कि वे इस हमले को चेतावनी के रूप में लें। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली। बीबीसी के अनुसार, उन्होंने कहा कि ये ख़बरें काफी चौंकाने वाली हैं कि वर्तमान हमले की जड़ें अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) से जुड़ी हैं। उन्होंने कहा कि सरकारों को साइबर हथियारों के प्रति अपने रुख़ में बदलाव करने की ज़रूरत है। स्मिथ ने आशंका जाहिर करते हुए कहा कि सोमवार को जब लोग दफ्तरों में अपने काम पर लौटेंगे तो उनके कंप्यूटर्स पर भी रैनसमवेयर के हमले का ख़तरा है। हालांकि कई कंपनियों ने शनिवार और रविवार को साइबर एक्सपर्ट को बुलाकर वायरस को निष्क्रिय करने के काम पर लगाया है। यह वायरस कंप्यूटर्स में रखी फाइलों पर नियंत्रण कर लेता है और इन्हें लौटाने के बदले फिरौती की मांग करता है।

उल्लेखनीय है कि रविवार को माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान जारी कर कंप्यूटर प्रणाली में सुरक्षा से जुड़ी जानकारी रखने के सरकारों के तरीके की आलोचना की। बयान में कहा गया है, “हमने देखा है कि किस तरह सीआईए की अतिसंवेदनशील सूचनाओं को विकीलीक्स ने चुराया और अब एनएसए से ऐसी ही संवेदनशील सूचनाएं चोरी होने से दुनियाभर में कंप्यूटर्स प्रभावित हुए हैं ।” इसी साल अप्रैल में हैकिंग समूह शैडो ब्रोकर्स ने इस तरह के वायरस का एक बड़ा हिस्सा (डंप) लीक किया था। शुक्रवार को हुए साइबर हमले में इस्तेमाल हुए रैनसम या फिरौती वायरस के कुछ हिस्से इस लीक से मिलते-जुलते पाए गए हैं। दिखता है जो आपसे पैसे की मांग करता है।
तकनीकी वेबसाइट एआरएस टेक्निका के अनुसार, हैकर्स समूह शैडो ब्रोकर्स बीते आठ महीनों से एनएसए के साइबर हथियारों की जानकारी लीक कर रहा था। पिछले अप्रैल में पोस्ट किए गए डंप में माइक्रोसॉफ्ट विंडो कम्प्यूटर्स और दुनिया के कई बैंकों में इस्तेमाल की जाने वाली स्विफ्ट बैंकिंग सिस्टम को निशाना बना सकने वाले वायरस की जानकारी थी।
विदित हो कि 8 अप्रैल, 2014 के बाद से माइक्रोसॉफ्ट इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सुरक्षा पैच बनाना बंद कर चुकी है। कंपनी ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वालों से बेहतर ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने की अपील भी की थी। लेकिन फिरौती वायरस के हमले के बाद कंपनी ने विंडोज़ एक्सपी और विस्टा के लिए एक इमरजेंसी पैच जारी किया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS