ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका में ट्रंप के खिलाफ प्रदर्शन
By Deshwani | Publish Date: 30/4/2017 4:25:27 PM
अमेरिका में ट्रंप के खिलाफ प्रदर्शन

 वाशिंगटन, (हि.स.)। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप के अभी सौ दिन पूरे हुए हैं, लेकिन अमेरिकियों में उनके प्रति नाराजगी इस कदर बढ़ गई है कि शनिवार को वाशिंगटन समेत कई शहरों में लाखों लोगों ने उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 

बीबीसी के अनुसार, प्रदर्शनकारी जयवायु परिवर्तन को ले कर रैलियां कर रहे थे और हाथ में तख्तियां लेकर 'ट्रंप, रास्ते से हटो' जैसे नारे लगा रहे थे।

वाशिंगटन डीसी में आयोजित एक रैली में हिस्सा लेने वाले एक प्रदर्शनकारी ने कहा, “यदि हमने कुछ नहीं किया तो कई चीज़ें दांव पर लगी हैं। हम अधिक वायु प्रदूषण की बात कर रहे हैं और हमारे पानी में आर्सेनिक जैसे तत्व हैं। ये उस हवा और पानी को प्रभावित कर सकते हैं जिसमें हमारे बच्चे सांस लेते हैं और जो पानी वे पीते हैं।”

शिकागो की रैली में हिस्सा ले रहे एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि वास्तव में ट्रंप इस देश के अधिकांश लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं और ज्यादातर लोग जिन चीजों में विश्वास करते हैं उनकी नीतियां ठीक उसके उलट होती है, जैसे समानता, निष्पक्षता, न्याय, नागरिक अधिकार, मानव अधिकार, पर्यावरण अधिकार, पर्यावरण के लिए न्याय आदि। यह सूची काफी लंबी है।

विदित हो कि पिछले महीने ट्रंप ने ओबामा शासन के समय में जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए बनाई गई नीतियों को खत्म करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने जलवायु परिवर्तन को एक धोखा बताया था।

ट्रंप का कहना था कि इससे 'कोयले को ले कर विरोध' और 'नौकरियां खत्म करने वाली नीतियां ' खत्म होंगी। इस नए आदेश के तहत ओबामा की स्वच्छ ऊर्जा योजना को रद्द कर दिया गया और जीवाश्म ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया गया। उन्होंने इस आदेश पर मुहर लगाते हुए इसे ऐतिहासिक कदम बताया था।

पर्यावरण सुरक्षा समूहों ने पहले भी ट्रंप की जलवायु परिवर्तन नीति की निंदा की थी। वे मानते हैं कि ट्रंप की नीतियों से अमरीका के लोगों के स्वास्थ्य के लिए ख़तरा पैदा हो सकता है।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS