ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
कड़ी सुरक्षा के बीच फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू
By Deshwani | Publish Date: 23/4/2017 2:23:34 PM
कड़ी सुरक्षा के बीच फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

पेरिस, (हि.स.)। फ्रांस में कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को पहले दौर के राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस चुनाव का यूरोप के भविष्य पर काफी असर पड़ेगा।

पहले दौर के चुनाव में कुल 11 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें से केवल दो उम्मीदवारों के बीच दूसरे और अंतिम दौर के राष्ट्रपति चुनाव में मुकाबला होगा। रविवार सुबह 8 बजे ( स्थानीय समय) मतदान शुरू हो गया जो अधिकतम 12 घंटे तक जारी रहेगा। बड़े शहरों में रात 8 बजे तक मतदान होगा। इस मतदान में फ्रांस के करीब 4 करोड़ 70 लाख मतदाता राष्ट्रपति पद के 11 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

विदित हो कि विदेशों में रह रहे करीब 10 लाख फ्रांसीसी नागरिकों ने शनिवार को अपने मताधिकार के इस्तेमाल किए। वैसे मतदाताओं के सामने 11 उम्मीदवारों का विकल्प है, लेकिन मुख्य मुक़ाबला पांच उम्मीदवारों के बीच बताया जा रहा हैं। ये उम्मीदवार हैं- नेशनल फ्रंट की मैरीन ल पेन, एन मार्श के इमैनुएल मैक्रों, दि रिपब्लिकन्स के फ्रांस्वा फ़ियो, ला फ़्रांस इनसोमाइज़ के जां लुक मेलाशों और सोशलिस्ट पार्टी के बेनवा एमो।

पिछले दिनों राजधानी पेरिस की मुख्य सड़क पर पुलिस बस पर हुए हमले की घटना को देखते हुए सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किए गए हैं। मतदाताओं की सुरक्षा के लिए 50 हज़ार पुलिसकर्मियों और 5 हज़ार सैनिकों को तैनात किया गया है।

शनिवार को पेरिस में पुलिसकर्मियों की पत्नियों ने मार्च निकाला. उन्होंने काले और गुलाबी रंग के गुब्बारे छोड़े। ये गुब्बारे उन अधिकारियों की याद में छोड़े गए जो ड्यूटी के दौरान मारे गए और पीछे अपने परिवार को छोड़ गए हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS