ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अफगानिस्तान में हिन्दू और सिख बच्चों के लिए खुलेगा अलग स्कूल
By Deshwani | Publish Date: 15/4/2017 5:26:48 PM
अफगानिस्तान में हिन्दू और सिख बच्चों के लिए खुलेगा अलग स्कूल

 काबुल। अफ़ग़ानिस्तान के नांगरहार प्रांत में सरकार हिंदू और सिख बच्चों के लिए अलग से पढ़ाई की व्यवस्था करने जा रही है। यह जानकारी शनिवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बीबीसी के अनुसार, यहां अल्पसंख्यक हिंदू और सिख ने शिकायत की थी कि उनके बच्चों की पढ़ाई चौपट हो रही है। उनका कहना था कि हिंदुओं और मुसलमानों के बीच धार्मिक फासला ज़्यादा है। ऐसे में कक्षा में उनके बच्चों को पढ़ाई में काफ़ी परेशानी होती है।
यही वजह है कि सरकार ने अल्पसंख्यकों के बच्चों के लिए नंगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में अलग स्कूल खोलने का फैसला किया है। प्रांतीय गवर्नर गुलाब मंगल ने इस विशेष स्कूल का शिलान्यास भी कर दिया है और छह महीने के अंदर स्कूल में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। 
हालांकि जलालाबाद में हिन्दू और सिखों की आबादी ज्यादा नहीं है, फिर भी , बैसाखी त्योहार पर अल्पसंख्यक समुदाय ने सरकार के इस तोहफे का स्वागत किया है। कुछ दशक पहले तक जलालाबाद में हज़ारों हिंदू और सिख परिवार रहते थे। लेकिन अब यह संख्या 150 परिवारों तक ही सीमित रह गई है। 
विदित हो कि पूर्वी अफगानिस्तान के सरकारी स्कूलों में हिंदू और सिख बच्चों को सताया जाता है और इनके लिए अलग स्कूल नहीं होने से अल्पसंख्यक समुदायों में निरक्षरता तेजी से बढ़ रही है। बीबीसी से आठ साल के एक सिख बच्चे ने कहा कि यहां के सरकारी स्कूल में सिख बच्चों को परेशान किया जाता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS