ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
रूस, ईरान, सीरिया का रासायनिक हमले की ’संतुलित’ जांच पर जोर
By Deshwani | Publish Date: 15/4/2017 3:35:32 PM
रूस, ईरान, सीरिया का रासायनिक हमले की ’संतुलित’ जांच पर जोर

 मास्को, (आईपीएन/आईएएनएस)। रूस, ईरान और सीरिया ने पिछले सप्ताह सीरिया के इदलिब प्रांत में हुए रासायनिक हमले की ’निष्पक्ष व संतुलित’ जांच पर जोर दिया है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को अपने ईरानी व सीरियाई समकक्षों के साथ एक संयुक्त संवाददा सम्मेलन में कहा, “हम सीरिया में चार अप्रैल को हुए रासायनिक हमले की निष्पक्ष, संतुलित व वस्तुनिष्ठ जांच पर जोर देते हैं, जिसका आरोप सीरिया की सरकार पर है।“ संवाददाता सम्मेलन में ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ और ईरान के विदेश मंत्री वालिद अल-मुआलेम भी मौजूद थे।

लावरोव ने कहा कि तीनों देश संयुक्त राष्ट्र समर्थित रासायनिक हथियार निषेध संगठन (ओपीसीडब्ल्यू) के तहत विशेषज्ञों की बेहतरीन टीम से जांच कराए जाने पर सहमत हैं। रूस और ईरान ने सीरियाई सरकार द्वारा इस तरह के मिशन को स्वीकार करने के कदम की सराहना की। अमेरिका ने सीरिया के इदलिब प्रांत के खान शयखुन कस्बे में हुए रासायनिक हमले के बाद सात अप्रैल को सीरिया के होम्स प्रांत में सीरियाई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर 59 क्रूज मिसाइल दागे थे।
अमेरिका ने रासायनिक हमले के लिए सीरिया को दोषी ठहराया था, लेकिन रूस का कहना है कि हो सकता है कि जब सीरियाई वायु सेना ने विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई की हो तो विद्रोहियों द्वारा एक स्थानीय डिपो में जमा किए गए रासायनिक हथियारों में विस्फोट हो गया हो। रूस, ईरान और सीरिया ने संयुक्त रूप से सीरिया में अमेरिका के मिसाइल हमलों को अंतर्राष्ट्रीय कानून तथा संयुक्त राष्ट्र चार्टर का उल्लंघन बताया है।
संवाददाता सम्मेलन में सीरिया के विदेश मंत्री मुआलेम ने एक बार फिर कहा कि उनकी सरकार के पास कोई रासायनिक हथियार नहीं है और इन्हें नष्ट किए जाने की पुष्टि ओपीसीडब्ल्यू से हो चुकी है। वहीं ईरान के विदेश मंत्री जारिफ ने कहा कि रासायनिक गैस हमले के आरोप को जितना जल्दी हो सके स्पष्ट किया जाना चाहिए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS