ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिकियों के बीच भूख, बेघर होने को लेकर चिंता बढ़ी: सर्वेक्षण
By Deshwani | Publish Date: 3/4/2017 3:48:48 PM
अमेरिकियों के बीच भूख, बेघर होने को लेकर चिंता बढ़ी: सर्वेक्षण

 वाशिंगटन, (आईपीएन/आईएएनएस)। हाल ही में गैलप फर्म द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है कि पिछले दो सालों में अमेरिकी लोगों के बीच भूख और बेघर होने को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है, खासकर कम आय वाले अमेरिकी इसे लेकर ज्यादा चिंतित हैं। मार्च में हुए सर्वेक्षण के मुताबिक, कम आय वाले 67 फीसदी अमेरिकी भूख और बेघर होने को लेकर चिंतित हैं। उनके लिए यह एक प्रमुख समस्या है। 2010-11 में 51 फीसदी अमेरिकी इसे लेकर चिंतित थे। इसका बढ़कर 67 फीसदी होना महत्वपूर्ण है। यह सर्वेक्षण एक से पांच मार्च के बीच हुआ है। 

कुल मिलाकर 47 फीसदी अमेरिकी भूख और बेघर होने की चिंता से ग्रस्त हैं। इससे पहले जब अपने पहले साल, 2001 में गैलप ने सर्वेक्षण कराया था तो उस समय 45 फीसदी अमेरिकी इस समस्या को लेकर चिंतित थे। साल 2004 में इसमें गिरावट दर्ज हुई थी और 35 फीसदी अमेरिकी ही इस समस्या से चिंतित दिखाई दिए थे। गैलप ने बताया कि इस साल स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित उपलब्धता और इससे जुड़े खर्च वहन करने के सामथ्र्य में भी उल्लेखनीय रूप से चिंता में वृद्धि देखी गई। 57 फीसदी लोग इस बारे में चिंतित हैं। 

कम आय वाले अमेरिकियों के बीच हालांकि भूख और बेघर होने का डर ही प्रमुख मुद्दा है। मध्य और उच्च आय वाले अमेरिकियों के बीच स्वास्थ्य संबंधी मुद्दा प्रमुख चिंता है। स्वास्थ्य देखभाल के साथ ही अपराध और हिंसा भी कम आय वाले अमेरिकियों की चिंता का प्रमुख कारण है। यह मध्य आय वाले अमेरिकियों की चिंता का भी कारण है, लेकिन उच्च आय वाले इसे लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो सर्वेक्षण बता रहा है कि अमेरिका में सभी वर्ग भूख और बेघर होने को लेकर ही ज्यादा चिंतित हैं। 

यह स्पष्ट नहीं है कि क्यों भूख और बेघर होने को बारे में अमेरिकी इतना ज्यादा चिंतित हैं,लेकिन कई बार दूसरे मुद्दों के राष्ट्रीय एजेंडे पर हावी होने से यह मुद्दा लोगों के दिलो-दिमाग से निकल जाता है। गैलप के मुताबिक, सभी आय वर्ग वालों के बीच भूख और बेघर होने की चिंता की वजह राजनीतिक और हालिया वर्षों में अमेरिकी आय में असमानता के प्रति मीडिया द्वारा ध्यान खींचना हो सकता है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS