ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जंग के मद्देनजर रूस सतर्क
By Deshwani | Publish Date: 6/12/2017 7:38:52 PM
अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जंग के मद्देनजर रूस सतर्क

 मॉस्को, (हि.स.)। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच युद्ध की आशंका के मद्देनजर अब दुनिया की अन्य महाशक्तियों ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। रूस ने तो इसे विश्वयुद्ध का खतरा बताते हुए अपनी सेना को डीपीआरके से सटी सीमा पर तैनात कर दिया है।

 
वैसे रूस किसी पक्ष नहीं ले रहा है, लेकिन उसकी तैयारी और सतर्कता इस बात का सूचक है कि मामला कितना गंभीर है। रूस में ये तैयारी कई चरणों में शुरू की गई है और खुद इसका खुलासा रूस की सुरक्षा परिषद के प्रमुख ने किया है। 
 
वैसे यह माना जा रहा है कि अगर जंग हुई तो यह केवल उत्तर कोरिया तक ही सीमित रहेगी, बल्कि इसमें अमेरिका और उत्तर कोरिया के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया, रूस और चीन भी शामिल होंगे।
 
इस जंग को लेकर दुनिया कितनी फिक्रमंद है। इसकी झलक कोरियाई सीमा से लगे रूस जैसे मुल्क में उठाए जा रहे कदमों को देख कर की जा सकती है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादमिर पुतिन ने तो अपने तेज़ तर्रार 15 हजार फौजी उत्तर कोरिया की अपनी 17 किलोमीटर की सरहद पर तैनात कर दिए हैं, ताकि परमाणु युद्ध की सूरत में उत्तर कोरिया से लोग रूस में घुसने ना पाएं। 
 
जहां रूस ने उत्तर कोरिया की सरहद पर अपने जंगी फौजी दस्तों को तैनात किया है, वहीं चीन भी कहां पीछे रहने वाला है। चीन ने भी उत्तर कोरिया से लगती अपनी सीमा पर हजारों फौजियों को तैनात कर दिया है ताकि किसी भी ख़तरे से निपटा जा सके। रूस के साथ-साथ चीन को भी लगता है कि अगर उत्तर कोरिया पर ट्रंप बड़ा हमला बोलते हैं तो कहीं उसका असर सरहद पार उसके मुल्कों पर ना हो।
 
कूटनीतिक तौर पर ये दोनों देश ना तो उत्तर कोरिया के साथ खड़े दिख रहे हैं और ना ही अमेरिका के साथ। लेकिन मगर अमेरिका के लिए मुश्किल ये है कि वो इन दोनों देशों को भरोसे में लिए बिना अगर कार्रवाई करता है तो दोनों देश उत्तर कोरिया के साथ भी खड़े हो सकते हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS