ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
ट्रंप आज यरूशलेम को दे सकते हैं इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता
By Deshwani | Publish Date: 6/12/2017 3:23:38 PM
ट्रंप आज यरूशलेम को दे सकते हैं इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता

येरूशलम, इजरायल, (हि.स.)। यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुधवार को महत्वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि ट्रंप बुधवार को अपने संबोधन में यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता दे सकते हैं। इसके साथ गृह विभाग को तेल अवीव स्थित अमेरिकी दूतावास को पवित्र शहर ले जाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश भी दे सकते हैं।

 

अधिकारियों ने कहा कि यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देना जरूरत है। उन्होंने कहा कि इजरायल की अधिकांश सरकारी एजेंसियां और संसद तेलअवीव के बजाय यरूशलेम में ही हैं, जबकि अमेरिका और अन्य देशों के दूतावास तेल अवीव में हैं।

 

शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि दूतावास को तेल अवीव से येरूशलम ले जाना एक लंबी प्रक्रिया है जिसे ट्रंप ने पूरा करने पर जोर दिया था, हालांकि ऐसा तत्काल नहीं होने वाला है। 

 

उधर, व्हाइट हाउस की प्रवक्ता साराह हकाबी सैंडर्स ने कहा कि राष्ट्रपति अपनी योजना को लेकर मजबूत सोच रखते हैं। हालांकि सैंडर्स ने यह नहीं बताया कि ट्रंप क्या घोषणा करने वाले हैं।लेकिन यह जरूर कहा कि राष्ट्रपति की घोषणा अमेरिका के लिए बेहतर फैसला साबित होगी।

 

हालांकि इससे पहले खबर आई थी कि ट्रंप ने येरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने और वहां पर अमेरिकी दूतावास स्थापित करने का अपना फैसला फिलहाल के लिए टाल दिया है। 

 

इस संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार को मध्य पूर्व के नेताओं से भी बात की। उनके इस फैसले को लेकर बड़े पैमाने पर अशांति का माहौल बन गया था और इसे उनका ऐतिहासिक गलत कदम बताया जा रहा था।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS