ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
डब्ल्युएचओ ने दी चेतावनी, नकली व घटिया दवाओं पर कदम उठाए सरकार
By Deshwani | Publish Date: 1/12/2017 3:40:10 PM
डब्ल्युएचओ ने दी चेतावनी, नकली व घटिया दवाओं पर कदम उठाए सरकार

संयुक्त राष्ट्र। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि नकली और तय मानकों से कम स्तर की दवाएं रोगों से बचाव और उपचार करने में नाकाम साबित हो रही है तथा ये विकासशील देशों में अधिक प्रचलन में है। सभी देशों की सरकारों को इस वैश्विक समस्या से निपटने के लिए तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता है।

 

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टैड्रोस ऐडरेनॉम गैबरेयेसस ने जिनेवा में जन स्वास्थ्य और इसके सामाजिक आर्थिक प्रभावों पर शोध और ग्लोबल सर्विलेंस एंड मॉनिटभरग सिस्टम रिपोर्ट के लान्च के दौरान कहा, मानकों से कम और नकली दवाइयां उन लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है जो हाशिए पर है क्योंकि इनकी पहुंच महंगी चिकित्सा सेवा तक नहीं हैं। 

 

गैबरेयेसस ने कहा, ऐसे उत्पाद या दवाइयां बीमारियों को ठीक नहीं कर पाते और लोगों को बीमारियों से लंबे समय जूझना पड़ता है। ऐसी दवाओं से धन की हानि के अलावा हमारा विश्वास भी समाप्त होता है। ऐसी दवाओं के कारण लोगों की जान जाती है, स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परेशानियां खड़ी होती हैऔर ये दवाएं प्रतिरोधक क्षमता को कम करती है। 

 

रिपोर्ट के अनुसार नकली और घटिया दवाओं में एंटीबायोटिक और मलेरियारोधी दवाओं सबसे आम हैं। नकली और घटिया दवाइयों में कैंसर से लेकर गर्भनिरोधक दवाएं तक आती हैं। ऐसे सर्वाधिक मामले अफ्रीका में पाये जाते हैं। इनसे संबंधित वास्तविक मामले आंकडों की तुलना बहुत अधिक हैं। 

 

डब्ल्यूएचओ के‘दवा, टीकाकरण और फार्मास्यूटिकल्स तक पहुंच‘कार्यक्रम के सहायक महा निदेशक मैभरगेला सिमाओ ने कहा, नकली और घटिया दवाइयां न केवल मरीजों और उनके परिवारों के लिए भी कष्ट का कारण बनती हैं बल्कि इनसे सूक्ष्म जीवरोधक क्षमता पनपने का भी खतरा है। इससे दवाओं के इस्तेमाल से उपचार करने की क्षमता में भी गिरावट आ रही है।

 

गैबरेयेसस ने इसे वास्तविकता बताते हुए सरकारों से इसके बचाव, पहचान और समाधान के लिए कदम उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 से 141 देशों में 550 नियामकों को इस समस्या के समाधान के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना इस दिशा में प्रगति कही जा सकती है। जितने अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा उतने ही अधिक मामले डब्लयूएचओ के समक्ष आएंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS