ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
म्यांमार में उपचुनाव के लिए हो रहे मतदान
By Deshwani | Publish Date: 1/4/2017 3:17:29 PM
म्यांमार में उपचुनाव के लिए हो रहे मतदान

प्रतीकात्मक फोटोः वोट

 नेपीथा, (आईपीएन/आईएएनएस)। म्यांमार में संसद की 19 रिक्त सीटों के लिए शनिवर को मतदान हो रहे हैं, जिसके लिए 20 लाख योग्य मतदाता हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 22 टाउनशिप की 19 रिक्त सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में 94 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 16 महिलाएं हैं।

सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) के नेतृत्व में पिछले साल नई सरकार के गठन के बाद यह पहला उपचुनाव है। 19 खाली पड़ी सीटों में से नौ हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (निचले सदन), तीन हाउस ऑफ नेशनेलिटीज (ऊपरी सदन) और सात स्टेट पार्लियामेंट्स की हैं।
इन 94 उम्मीदवारों में से 87 उम्मीदवार 24 राजनीतिक दलों से हैं। इनमें भी 18 एनएलडी, 18 यूनियन सॉलिडेरिटी और 18 डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) से और शेष अन्य पार्टियों से हैं, जबकि सात निर्दलीय उम्मीदवार हैं। यांगून क्षेत्र में 10 लाख से अधिक मतदाता पांच टाउनशिप निर्वाचन क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें कावमू तथा हलेंगतार्या टाउनशिप निर्वाचन क्षेत्र राजनीतिक दृष्टि से बेहद अहम हैं। कावमू में हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की सीट आंग सान सू की के कैबिनेट मंत्री बनने के बाद छोड़े जाने की वजह से रिक्त हुई। इस सीट पर नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जबकि हलेंगतार्या सीट पर आठ उम्मीदवार आमने-सामने हैं।
जिन 19 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, वे या तो संसद सदस्यों के मंत्रिमंडल में शामिल होने या कुछ सीटों पर 2015 के आम चुनाव में मतदान नहीं हो पाने की वजह से रिक्त थीं। मतदान की प्रक्रिया सुबह छह बजे शुरू हो गई और यह अपराह्न चार बजे तक जारी रहेगी। मतगणना शनिवार को होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS