ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
सउदी अरब में योग को मिली खेल के रूप में मान्यता
By Deshwani | Publish Date: 14/11/2017 6:58:35 PM
सउदी अरब में योग को मिली खेल के रूप में मान्यता

रियाद, (हि.स.)। सऊदी अरब में योग को एक खेल के रूप में मान्यता मिली है। इस बड़ी उपलब्धि के बाद इसके लिए वहां की एक योग शिक्षक नाउफ मारवाई को श्रेय दिया जा रहा है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 
विदित हो कि नाउफ सऊदी अरब की पहली सर्टिफाइड योग शिक्षक हैं और उन्होंने गल्फ देशों में योग के प्रचार के लिए काफी काम किया है। इसके लिए 35 वर्षीय नाउफ को अक्टूबर, 2015 में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने उनके इस काम के लिए सम्मानित भी किया था।
 
नाउफ सऊदी की पहली सर्टिफाइड योग और आयुर्वेद एक्सपर्ट हैं जिन्हें साल 2010 में यह प्रमाण पत्र मिला था। नाउफ, जेद्दाह में स्थित रियाद-चायनीज मेडिकल सेंटर की संस्थापक भी हैं। यह पहला सेंटर है जो यहां वैकल्पिक उपचार उपलब्ध करवा रहा है। नाउफ गल्फ योग गठबंधन की क्षेत्रीय निदेशक भी हैं।
 
अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ भारतीय मुहिम को लगाया पलीता
वाशिंगटन, 14 नवम्बर (हि.स.)। आतंकवाद के खिलाफ भारत के अभियान को अमेरिका ने जोर का झटका धीरे दिया है। अमरीकी कांग्रेस ने 2018 के राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (एनडीएए-2018) में बड़ा बदलाव किया है। इसमें केवल हक्कानी नेटवर्क को शामिल किया है और लयकर-ए-तयैबा को अलग कर दिया है, जबकि पुराने विधेयक लश्कर भी शामिल था।
 
जानकारों का कहना है कि इससे ऐसा प्रतीत होता है कि अमेरिका अतंकवाद को लेकर अपनी पुरानी नीति पर लौट गया है, क्योंकि उसने विधेयक के जरिए केवल अफगानिस्तान को प्राथमिकता दी है और कश्मीर में आतंकवाद को नजरंदाज किया है।
 
समाचार पत्र 'द डॉन' के मुताबिक, विधेयक के नए संस्करण में आतंक के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान की सहभागिता के लिए अमरीका की ओर से दिए जा रहे धन के लिए अमरीका के रक्षा मंत्री को यह प्रमाणित करने की आवश्यकता जताई है कि पाकिस्तान ने हक्कानी नैटवर्क की गतिविधियों को रोकने के लिए कदम उठाए हैं।
 
डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, अमरीका अपना पूरा ध्यान अफगानिस्तान में चल रही आतंकी गतिविधियों पर ही केन्द्रित करना चाहता है। अमरीकी कांग्रेस ने पाकिस्तान को 70 करोड़ डॉलर (4.5 हजार करोड़ रुपए) की सहायता देने का ऐलान किया है।
 
पाकिस्तान को यह मदद अफगानिस्तान में चलाए जा रहे अमरीकी अभियानों को समर्थन देने के एवज में दी जाएगी। अमरीका गठबंधन सहायता निधि से यह राशि पाकिस्तान को देगा।
 
लश्कर को हक्कानी नैटवर्क के साथ शामिल न करने के फैसले से भारत को झटका लगा है। लश्कर- ए- तैयबा एक प्रतिबंधित संगठन है और इसका संस्थापक साल 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले का सूत्रधार है। 
 
विदित हो कि इस साल सितंबर में हुए ब्रिक्स सम्मेलन के घोषणापत्र में आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिज्बुल मुजाहिदीन की कड़ी निंदा की गई थी। इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा था। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण था कि चीन कई बार जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने की दिशा में अड़ंगा लगा चुका था। ऐसे में आतंकवाद के मुद्दे पर चीन को साथ जोड़ने में भारत को कामयाबी मिली थी।
 
उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र लश्कर -ए-तयैबा को आतंकी संगठन मानता है और महसूस करता है कि इसका मुख्य ध्यान कश्मीर पर केंद्रित है ना कि अफगानिस्तान पर। 
 
पुराने विधेयक में हक्कानी नेटवर्क के साथ लश्कर को जोड़ने का तात्पर्य यह था कि अमेरिका न केवल अफगानिस्तान में आतंकवाद को खत्म करने में पाकिस्तान की मदद चाहता है, बल्कि कश्मीर मसले पर भी उसके रुख में बदलाव की उम्मीद करता है। लेकिन अब परोक्ष रूप से अमेरिका ने कश्मीर मामले में पाकिस्तान पर से वह दबाव घटा दिया है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS