ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका ने क्यूबा पर लगाया नया प्रतिबंध
By Deshwani | Publish Date: 9/11/2017 2:50:35 PM
अमेरिका ने क्यूबा पर लगाया नया प्रतिबंध

वाशिंगटन, (हि.स.)। ओबामा प्रशासन की नीति में बदलाव लाते हुए ट्रंप प्रशान ने क्यूबा पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, इस प्रतिबंध के तहत अमरीकी नागरिक क्यूबा की 180 सरकारी कंपनियों या संस्थानों के साथ व्यापार नहीं कर सकेंगे। इसमें सरकार संचालित होटल और दुकानें भी शामिल हैं। साथ ही अब अमरीकी नागरिक सिर्फ़ व्यवस्थित पर्यटक समूहों में ही क्यूबा जा सकेंगे। अमरीकी प्रशासन की ओर से जारी नए नियम गुरुवार से प्रभावी हो जाएंगे।

 

ये नए कदम पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की क्यूबा के साथ संबंधों को बढ़ावा देने की नीति को वापस लेने के लिए उठाए गए हैं। विदित हो कि जून में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि वह क्यूबा को लेकर ओबामा प्रशासन की नीतियों को समाप्त कर देंगे।

 

अधिकारियों का कहना है कि नए प्रतिबंधों का हवाना में अमरीकी दूतावास अधिकारियों पर हुए कथित 'सैनिक हमलों' से कोई संबंध नहीं है। लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि अमरीका और क्यूबा के रिश्ते जॉर्ज बुश के कार्यकाल के बाद से अपने सबसे ख़राब दौर में पहुंच गए हैं।

 

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन प्रतिबंधों का उद्देश्य अमरीकियों को क्यूबा जाने के लिए अधिकारिक यात्राएं करने के लिए प्रोत्साहित करना और क्यूबा के निजी क्षेत्र और छोटे उद्योगों की मदद करना है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS