ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
चीन ने ब्रह्मपुत्र का पानी मोड़ने की योजना से किया इंकार
By Deshwani | Publish Date: 31/10/2017 8:06:06 PM
चीन ने ब्रह्मपुत्र का पानी मोड़ने की योजना से किया इंकार

बीजिंग, (हि.स.)। चीन ने ब्रह्मपुत्र का पानी अन्यत्र ले जाने के लिए 1000 किलो मीटर लंबी सुरंग बनाने की योजना साफ इनकार किया है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

चीन की विदेश प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बयान जारी कर कहा है कि यह रिपोर्ट झूठी है। साथ ही हुआ ने कहा कि चीन हमेशा से सीमा पार जल संसाधन में मदद कर रहा है और आगे भी वह मदद का यह सिलसिला जारी रखेगा।
 
हुआ ने यह भी कहा कि चीन भविष्य में भी ब्रह्मपुत्र नदी का पानी अपने पड़ोसी देशों के साथ बांटता रहेगा। विदित हो कि रिपोर्ट आईं थी कि ब्रह्मपुत्र को लेकर चीन ने नई योजना तैयार कर ली है। चीनी इंजीनियरों ने ब्रह्मपुत्र का पानी डायवर्ट करने के लिए 1000 किलो मीटर लंबी सुरंग बनाने की योजना तैयार की है। इस सुरंग के जरिए ब्रह्मपुत्र का पानी तिब्बत से जिनजियांग की तरफ मोड़ने की योजना है। हालांकि चीन के इस नए दावे से रिपोर्ट पर सवाल उठ गए हैं और भारत के लिए यह राहत देने वाली खबर है।
 
हांगकांग के अखबार 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' ने खबर दी थी कि चीनी इंजीनियरों ने ब्रह्मपुत्र का पानी डायवर्ट करने के लिए 1000 किलो मीटर लंबी सुरंग बनाने की योजना तैयार की है। इसके जरिए जिनजियांग को कैलीफोर्निया में तब्दील करने का लक्ष्य है। चीन के इस कदम से पर्यावरणविदों में चिंता पैदा हो गई है, क्योंकि इसका हिमालयी क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS