ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
चीन में राष्ट्रगान और राष्ट्रीय झंडा के अपमान करने पर होगी सजा
By Deshwani | Publish Date: 31/10/2017 6:28:11 PM

 बीजिंग,  (हि.स.)। भारत में अभी राष्ट्रगान को लेकर बहस चल ही रही है, जबकि चीन ने राष्टीय गान या राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान न करने वालों को सजा देने के प्रावधान की पूरी तैयारी तैयारी कर ली है।

 
समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, सार्वजनिक स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज या गान का अनादर करने पर तीन साल की जेल की सजा भुगतनी पड़ सकती है। विदित हो कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग साल 2013 में सत्तासीन होने के बाद से ही राष्ट्रवाद को लेकर थोड़े सख्त नजर आ रहे हैं।
 
देश को भीतरी और बाहरी खतरों से बचाने के लिए जिनफिंग कड़े फैसले ले रहे हैं। इसके तहत ही उन्होंने स्वतंत्र रुप से भाषण देने पर भी प्रतिबंध लगा रखा है।
 
चीन ने सितंबर में एक नया कानून पारित किया है, जिसके तहत कोई भी राष्ट्रीय गान का अगर मजाक बनाएगा तो उसे 15 दिनों तक पुलिस हिरासत में रखा जाएगा। यह कानून हांगकांग और मकाऊ में भी समान रूप से लागू होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय प्रतीकों का अनादर करने, उन्हें अपवित्र करने और जलाने पर भी कठोर दंड का प्रावधान करने पर विचार किया जा रहा है।
 
संसद की स्थायी समिति के द्वि-मासिक सत्र में सोमवार को इस संबंध में एक संशोधन प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। इसके तहत ऐसा करने वालों को तीन साल तक की जेल की सजा भी सुनाई जा सकती है। अगस्त में, शंघाई पुलिस ने देशभक्ति की भावना को चोट पहुंचाने के सिलसिले में तीन लोगों को हिरासत में लिया था।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS