ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
चीन अगले 30 साल में हो जाएगा बूढ़ा
By Deshwani | Publish Date: 29/10/2017 6:00:56 PM
चीन अगले 30 साल में हो जाएगा बूढ़ा

बीजिंग, (हि.स.)। अगले 30 साल में चीन 'अति-आयु वर्ग समाज' की श्रेणी में आ सकता है, क्योंकि इसकी 30 प्रतिशत जनसंख्या 60 से ज्यादा उम्र वालों की होगी। यह दावा हाल ही में जारी संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में किया गया है। 

 
संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में 2050 तक करीब 30 प्रतिशत से ज्यादा लोग 60 साल की उम्र से ज्यादा के होंगे। विदित हो कि 'अति-आयु वर्ग के समाज' जैसी शब्दावली का इस्तेमाल सबसे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उन देशों के लिए किया था, जहां 20 प्रतिशत से ज्यादा लोग 65 से ज्यादा उम्र वाले होते थे। 
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में अधिक उम्र वालों की संख्या तेजी से बढ़ने वाली है। ऐसे में उनके बच्चों को उनके बुजुर्गों की देखभाल के लिए उन पर ज्यादा समय और पैसा खर्च करना होगा। माना जा रहा है कि करीब 20 साल तक यह सिलसिला चलेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि सीधे शब्दों में कहा जाए तो अगले 20 साल में करीब 30 करोड़ लोग बूढ़े हो जाएंगे। 
 
चीन की एक सरकारी वेबसाइट ने यह रिपोर्ट जारी की है। प्रतिष्ठित सिंगुआ विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट के निंग शियांगडॉन्ग के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले 20 साल में करीब 30 करोड़ से ज्यादा लोग बुजुर्गों की श्रेणी में शामिल हो जाएंगे।
 
चीन की सरकारी मीडिया का भी कहना है कि साल 2016 के आखिर तक देश में करीब 23 करोड़ लोगों की आयु 60 साल से ज्यादा थी, जो कुल जनसंख्या का 16.7 प्रतिशत थी। चीन के नागरिक मामले के मंत्रालय की ओर से अगस्त महीने में जारी किए गए आंकड़े के अनुसार, इन 23 करोड़ लोगों में करीब 15 करोड़ लोग ऐसे थे, जिनकी आयु 65 साल से ज्यादा थी।
 
इस साल की शुरुआत में भी स्टेट काउंसिल ने एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि 2020 तक 60 साल से ज्यादा उम्र वालों की संख्या करीब 25 करोड़ के आसपास होगी। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS