ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका के साथ मिलकर नया रेशम मार्ग बनाएगा भारत
By Deshwani | Publish Date: 26/10/2017 6:38:49 PM
अमेरिका के साथ मिलकर नया रेशम मार्ग बनाएगा भारत

वाशिंगटन/नई दिल्ली, (हि.स.)। भारत अमेरिका के साथ मिलकर एशिया में सड़क संपर्क की दो परियोजनाओं पर काम शुरू करने जा रहा है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 

सूत्रों के अनुसार, नई सिल्क रोड का काम फिर से शुरू होने जा रहा है। इस परियोजना से चीन की (ओबीओआर) ‘वन बेल्ट वन रोड’ परियोजना को कड़ी टक्कर मिलेगी। 

 

यह परियोजना भारत और प्रशांत आर्थिक कॉरिडोर दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया को जोड़ेगी। ट्रंप सरकार ने इसके लिए फंड जारी कर दिया है। जल्द ही भारत इसका हिस्सा बन जाएगा। 

 

तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद इस आशय की घोषणा की। 

 

उल्लेखनीय है किअमेरिका- भारत की इस नई परियोजना से एशिया में भारत का दबदबा बढ़ जाएगा। नई सिल्क रोड के तहत अफगानिस्तान, इराक, ईरान और कुवैत में व्यापार के लिए संपर्क बढ़ेगा। चीन पाकिस्तान के अलावा कई और देशों के साथ मिलकर ‘वन बेल्ट वन रोड’ पर काम कर रहा है। भारत इस परियोजना में शामिल नहीं है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS