ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
चीन, पाकिस्तान सीपीईसी के साथ आतंकवाद रोधी सहयोग बढ़ाने पर सहमत
By Deshwani | Publish Date: 9/9/2017 3:16:13 PM
चीन, पाकिस्तान सीपीईसी के साथ आतंकवाद रोधी सहयोग बढ़ाने पर सहमत

बीजिंग। चीन और पाकिस्तान रेल और सड़क परियोजनाओं के जरिए दोनों देशों के अशांत इलाकों को जोड़ने वाले 50 अरब डॉलर के आर्थिक गलियारे के साथ आतंकवाद रोधी और सुरक्षा सहयोग मजबूत करने पर सहमत हो गए हैं। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) उत्तर पश्चिम चीन में शिनजियांग प्रांत को दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान में अरब सागर में ग्वादर बंदरगाह से जोड़ता है। इसे दोनों क्षेत्रों के इस्लामिक आतंकवादियों से खतरा है।

 

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की बेल्ट एंड रोड (बीएंडआर) पहल का हिस्सा सीपीईसी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है और भारत ने इस परियोजना पर आपत्ति जताई है। कम्युनिस्ट पार्टी की सेन्ट्रल कमेटी के राजनीतिक एवं कानूनी मामलों के आयोग के प्रमुख मेंग जियांझू ने यहां की यात्रा पर आए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासीर खान जांजुआ से मुलाकात की और इस दौरान सुरक्षा सहयोग समझौता किया गया।

 

खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान ने सीपीईसी से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहे चीनी नागरिकों की रक्षा के लिए 15,000 सैनिकों को तैनात किया है।

 

कहा जा रहा है कि पिछले साल कम से कम 71,000 चीनी नागरिक पाकिस्तान गए थे। मेंग ने आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान के प्रयासों की तारीफ की और उन्होंने महत्वाकांक्षी आर्थिक गलियारे के निर्माण में आतंकवाद विरोधी और सुरक्षा सहयोग मजबूत करने का आह्वान किया।

 

मेंग ने कहा, ‘‘अच्छे दोस्त, मैत्रीपूर्ण पड़ोसी और सदाबहार रणनीतिक सहयोग साझेदार के तौर पर चीन और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के अहम हितों का हमेशा मजबूती से समर्थन किया है।’’ चीन के स्टेट काउंसलर यांग जिची ने आसिफ से मुलाकात की। यांग ने कहा, ‘‘चीन और पाकिस्तान के बीच सदाबहार रणनीतिक सहयोग साझेदारी को बढ़ावा देने की नीति अपरिवर्तनीय है।’’ उन्होंने सीपीईसी परियोजना को आगे बढ़ाने और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर बातचीत को मजबूत करने की मांग की।

 

आसिफ ने कहा कि चीन के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को बनाए रखना पाकिस्तान की विदेश नीति की आधारशिला है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कल आसिफ से मुलाकात के दौरान पाकिस्तान के आतंकवाद विरोधी रिकॉर्ड की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान, चीन का अच्छा भाई और पक्का दोस्त है। कोई भी चीन को पाकिस्तान से बेहतर नहीं जानता और समझता।’

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS