ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
पंचशील सिद्धांत के तहत काम करेंगे दोनों देश : चीनी राष्ट्रपति
By Deshwani | Publish Date: 5/9/2017 12:14:20 PM
पंचशील सिद्धांत के तहत काम करेंगे दोनों देश : चीनी राष्ट्रपति

शियामेन। चीन के शियामेन में हो रहे तीन दिन के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आज आखिरी दिन है। सम्मेलन में आज ब्रिक्स देशों के उभरते बाज़ार पर बात होगी भारत के लिए सबसे अहम खबर ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरु हो गई है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। विदेश सचिव  ने बताया कि चिनफिंग और मोदी के बीच एक घंटे से ज्‍यादा देर तक बातचीत हुई। डोकलाम विवाद के बाद दोनों देशों के प्रमुखों की यह पहली मुलाकात थी, इसलिए सबकी निगाहें इस वार्ता पर टिकी हुई थी। वार्ता शुरू होने से पहले मोदी और चिनफिंग बड़ी गर्मजोशी से मिले।

 
विदेश सचिव एस जयशंकर ने वार्ता के बाद बताया कि दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर शांति बनाने पर बात हुई। दोनों देश बॉर्डर पर शांति बनाने के लिए सहमत हैं। आपसी भरोसा बढ़ाने पर बात हुई। विवादों को दोनों देश बातचीत के जरिए मुद्दे सुझाएंगे, इस पर भी सहमति बनी है। इस बात पर दोनों देश सहमत है कि बदलते दौर में एक साथ मिलकर चलना जरूरी है। ब्रिक्‍स को और प्रासंगिक बनाने को लेकर भी मोदी और चिनफिंग में बातचीत हुई।
 
एस जयशंकर से पूछा गया कि क्‍या दोनों राष्‍ट्राध्‍यक्षों के बीच आतंकवाद के मुद्दे पर बातचीत हुई, तो उन्‍होंने कहा, 'देखिए, वैश्विक आतंकवाद पर ब्रिक्स सम्मेलन में प्रमुख रूप से चर्चा हुई है, लेकिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग की मुलाकात में इस पर कोई चर्चा नहीं हुई।
 
वार्ता के शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन की सफलता के लिए राष्ट्रपति शी चिनफिंग को बधाई दी और कहा कि ब्रिक्स को प्रासंगिक बनाने में यह शिखर सम्मेलन बेहद सफल हुआ है। वहीं चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन और भारत प्रमुख पड़ोसी हैं, दोनों विकासशील और उभरते देश हैं। चिनफिंग ने कहा कि चीन भारत के साथ मिलकर पंचशील के सिद्धांत के तहत काम करने के लिए तैयार है।
 
 चीन-भारत के स्वस्थ और स्थिर संबंध दोनों देशों के लोगों के हितों की पूर्ति करने में सहायक व जरूरी हैं। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्‍स को और प्रासंगिक बनाने की जरूरत है। इस दौरान गोवा के ब्रिक्‍स सम्‍मेलन का भी जिक्र उन्‍होंने किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वार्ता के बाद मोदी म्यांमार रवाना हो जाएंगे। बता दें कि इस बैठक से ठीक पहले मोदी ने ब्रिक्स के 'डायलॉग ऑफ इमर्जिंग मार्केट्स ऐंड डिवेलपिंग कंट्रीज' कार्यक्रम में आतंक का मुद्दा उठाकर इसके संकेत दिए थे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS