ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
आतंकी संगठन आईएसआईएस ने बदली रणनीति
By Deshwani | Publish Date: 18/8/2017 4:07:49 PM
आतंकी संगठन आईएसआईएस ने बदली रणनीति

मैड्रिड, (हि.स.)। दुनिया भर के कई हिस्सों में धीरे-धीरे कमजोर पड़ने के कारण आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने आतंक फैलाने की अपनी रणनीति में बदलाव किया है। स्पेन के बार्सिलोना और कैम्ब्रिल्स में वाहन से हमले करने की यह आईएस की पहली कोशिश नहीं है। इससे पहले भी आतंकी संगठन ऐसे कई हमलों को अंजाम दे चुका है। यही वजह है कि यूरोप में एक बार फिर वाहन से कुचलने की घटना से सुरक्षा एजेंसियां सकते में है। 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले फ्रांस के शहर नीस, लंदन, बर्लिन और स्टॉकहोम में कार से लोगों को कुचलने की घटनाएं हो चुकी हैं और आईएस ने ऐसे हमलों की जिम्मेदारी भी ली थी। फ्रांस में पर्यटकों के लिए मशहूर शहर नीस में जुलाई, 2016 में ट्रक से हमला हुआ था जो इस तरह का सबसे बड़ा हमला था। इसमें 86 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। 
सुरक्षा विशेषज्ञों के मानना है कि आतंकी संगठन ऐसे हमले को इसलिए अंजाम दे रहे हैं कि इसके लिए किसी तरह के महंगे हथियार और किसी बड़े ग्रुप के साथ समन्वय की जरूरत नहीं पड़ती है। 
इससे पहले भी इस तरह के हमलों को अंजाम दिया जा चुका है। 3 जून, 2017 को लंदन ब्रिज पर तीन हमलावरों ने एक वाहन से 8 लोगों को कुचल दिया था। हालांकि लंदन पुलिस ने तीनों हमलावरों को मार गिराया था। 
इसके अलावा 7 अप्रैल, 2017 को स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में आईएस समर्थकों ने हमला कर दिया था, जिसमें 5 लोग मारे गए थे और 15 लोग घायल हो गए थे। इससे पहले 22 मार्च, 2017 को वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर (लंदन) हुए हमले में 5 लोगों की मौत हो गई थी और 50 लोग घायल हुए थे। हमला करने वाला ब्रिटेन का खालिद मसूद था। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस ने ली थी।
 
बर्लिन में 19 दिसंबर, 2016 को भी आईएस ने हमले किए थे, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी और 56 लोग घायल हो गए थे। 14 जुलाई, 2016 को फ्रांस के नीस में भी हमला किया गया जिसमें 86 लोगों की मौत हो गई थी। हमलावर ट्यूनिशिया का मोहम्मद बोहेल था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS