ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
कोरियाई संकट : अमेरिका को कूटनीति से सुलझने की उम्मीद
By Deshwani | Publish Date: 11/8/2017 2:05:58 PM
कोरियाई संकट : अमेरिका को कूटनीति से सुलझने की उम्मीद

कैलिफोर्निया, (हि.स.)। अमेरिका को उम्मीद है कि उत्तर कोरिया संकट कूटनीति के जरिए सुलझ जाएगा। ये बातें अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने गुरुवार को कहीं।
 
पिछले कई दिनों से दोनों देशों की ओर से आग उगले जाने के बाद मैटिस ने कहा कि युद्ध के परिणाम विनाशकारी होंगे और समस्या के निदान के लिए कूटनीति रंग ला रही है।
 
उल्लेखनीय है कि प्योंगयांग ने गुरुवार को कहा था कि वह अमेरिकी क्षेत्र गुआम पर चार मिसाइलें दागने के लिए योजना को अंतिम रूप दे रहा है। अमेरिका का गुआम द्वीप बमवर्षक विमानों का ठिकाना है और वहां एक लाख साठ हजार अमेरिकी नागरिक रहते हैं।
इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरिया अगर अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई करेगा तो उसे काफी बेचैन होना चाहिए। उन्होंने यहां तक कहा कि उत्तर कोरिया के वर्तमान शासक संकट में पड़ जाएंगे, जैसा कि कुछ देशों के शासक परेशान हैं।
 
गत जुलाई महीने में उत्तर कोरिया की ओर से दो अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलों के परीक्षण किए जाने के बाद पिछले कुछ सप्ताहों में कारियाई प्रायद्वीप में तनाव काफी बढ़ गया है। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र की ओर से उत्तर कोरिया पर ताजा आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाने के बाद यह तनाव और भी बढ़ गया है।
मैटिस ने कैलिफोर्निया में गुरुवार की शाम को कहा कि रक्षा मंत्री के रूप में उन्हें संघर्ष के लिए तैयार रहना चाहिए। लेकिन उन्होंने आगे कहा कि विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत निक्की हेली कूटनीतिक प्रयास किए हैं जो रंग ला रहे हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS