ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
कतर ने 80 देशों के नागरिकों को बिना वीजा के आने की सुविधा दी
By Deshwani | Publish Date: 10/8/2017 3:36:27 PM
कतर ने 80 देशों के नागरिकों को बिना वीजा के आने की सुविधा दी

दोहा, (हि.स‘)। कतर ने 80 देशों के नागरिकों को बिना वीजा के प्रवेश देने की घोषणा की है। इस सूची में भारत के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, लेबनान और न्यूजीलैंड आदि देश शामिल हैं। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
 
अरब देशों के प्रतिबंध के बाद पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से कतर ने यह फैसला किया है। कतर पर्यटन प्राधिकरण ने बताया कि वीजा-फ्री एंट्री प्रोग्राम की शुरुआत करने के बाद कतर सबसे आजाद क्षेत्र बन गया है। प्राधिकरण के अध्यक्ष हसन अल इब्राहीम ने बताया कि वह दूसरे मुल्क के लोगों का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं।
 
बयान के अनुसार, अब इन 80 देशों के नागरिकों को कतर आने के लिए वीजा के लिए आवेदन नहीं करना पड़ेगा। कतर आने पर यात्रियों को एक छूट पत्र दिया जाएगा। यह पत्र अलग-अलग राष्ट्रों के नागरिकों के लिए अलग होगा।
 
आधिकारिक बयान के मुताबिक 33 देशों के नागरिकों को 180 दिनों तक कतर में रहने की इजाजत होगी, जबकि बाकी 47 देशों के नागरिक सिर्फ 30 दिनों तक ही यहां रह सकेंगे। 
 
विदित हो कि जून, 2017 में सऊदी अरब और बहरीन समेत 7 खाड़ी देशों ने कतर से रिश्ते खत्म कर लिए थे। इन देशों ने कतर पर ईरान के समर्थन, क्षेत्र में अशांति फैलाने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए थे। इसके बाद इन देशों ने कतर के साथ कूटनीतिक रिश्तों के साथ जमीन, समुद्र और हवाई संपर्क खत्म करने की घोषणा की थी। हालांकि, कतर ने लगातार आरोपों से इन्कार करते हुए प्रतिबंध को गलत करार दिया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS