ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
ट्रंप ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक पर लगाई मुहर
By Deshwani | Publish Date: 3/8/2017 1:40:07 PM
ट्रंप ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक पर लगाई मुहर

वशिंगटन, (हि.स.)। अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने नहीं चाहते हुए भी बुधवार को रूस के ख़िलाफ़ नए प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। लेकिन रूस ने अमरिका के इस कदम को रूस के खिलाफ आर्थिक युद्ध करार दिया है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
 
उल्लेखनीय है कि इस विधेयक को सीनेट की मंज़ूरी पहले ही मिल चुकी है। विधेयक में ईरान और उत्तर कोरिया पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। इतना ही नहीं नए क़ानून के तहत राष्ट्रपति ट्रंप की उन शक्तियों को भी सीमित कर दिया गया है जिनसे वह रूस पर लगे प्रतिबंधों को खुद वापस ले सकते थे।
 
इस कानून का उद्देश्य बीते साल हुए अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में कथित दखलअंदाज़ी और सीरिया और यूक्रेन में आक्रामकता के लिए रूस को दंडित करना है।
 
समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, रूस ने प्रतिबंधों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। प्रधानमंत्री दिमित्रि मेदवेदेव ने कहा है कि इसका सीधा मतलब है कि अमरीका ने रूस के ख़िलाफ़ पूरी तरह से व्यापारिक जंग का ऐलान कर दिया है।
 
उधर, ईरान ने कहा है कि नए प्रतिबंधों से परमाणु समझौते का उल्लंघन हुआ है और वह इसका उचित और सही तरीके से जवाब देगा।
 
रूस अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों में किसी भी तरह की दखलअंदाज़ी से इन्कार करता रहा है और राष्ट्रपति ट्रंप ने भी उन आरोपों को ख़ारिज़ किया है जिनमें कहा गया है कि उनके प्रचार प्रबंधकों ने हिलेरी क्लिंटन के ख़िलाफ़ जीत हासिल करने के लिए रूस की मदद ली।
 
पिछले हफ्ते अमरीकी प्रतिबंधों की जवाबी कार्रवाई में रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने 755 अमरिकी राजनयिकों को रूस छोड़ने को कहा था। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह फिलहाल दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार के आसार नहीं देख रहे हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS