ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
शरीफ की पार्टी के शाहिद खाका अब्बासी पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री चुने गये
By Deshwani | Publish Date: 1/8/2017 9:08:55 PM
शरीफ की पार्टी के शाहिद खाका अब्बासी पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री चुने गये

 इस्लामाबाद । पीएमएल-एन के शाहिद खाकन अब्बासी को मंगलवार को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का नेता चुन लिया गया। पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बेईमानी के आरोप में 67 वर्षीय शरीफ को अयोग्य ठहराते हुए उनके और उनके बच्चों के खिलाफ पनामा पेपर मामले में भ्रष्टाचार का मामला चलाने का आदेश दिया था। अदालत के फैसले के बाद शरीफ को कुर्सी से हाथ धोना पड़ा था। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सदन का नया नेता चुनने के लिए पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली की बैठक मंगलवार को बुलायी थी जिसमें शाहिद खाकन अब्बासी को सदन का नेता चुना गया।

 
342 के सदन में पीएमएल-एन के शाहिद खाकन अब्बासी को 221 वोट मिले, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नवीन कमर को 47, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के शेख रशीद अहमद को 33 और जमात-ए-इस्लामी के साहिबजीदा तारिकुल्ला को सिर्फ चार वोट मिले। नारेबाजी के बीच परिणामों की घोषणा करने के बाद नेशनल असेंबली के अध्यक्ष अयाज सादिक ने अब्बासी को प्रधानमंत्री की सीट ग्रहण करने और और हाउस को संबोधित करने को कहा।
 
चार उम्मीदवारों के लिए चार कोनों को नामित किया गया जहां प्रत्येक उम्मीदवार के समर्थकों ने अपना वोट दर्ज कराया। मतदान और गिनती प्रक्रिया के बाद, पीएमएल-एन के कई सदस्य नेशनल असेंबली में शरीफ के पोस्टर के साथ सदन में प्रवेश किया जिसपर नेशनल असेंबली के स्पीकर ने आपत्ति जताई और उनसे कहा कि वे प्लेकार्ड और पोस्टर को हटा दें। अब्बासी को राष्ट्रपति के सदन में एक विशेष समारोह में बाद में शपथ दिलायी जायेगी, जहां राष्ट्रपति ममून हुसैन उन्हें शपथ दिलायेंगे। शरीफ के पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया था जब तक कि शरीफ के भाई शहबाज शराफ को नेशनल असेंबली के सदस्य के रूप में चुन नहीं लिया जाता. अब्बासी पार्टी के पुराने कार्यकर्ता हैं और पंजाब प्रांत में रावलपिंडी जिले के मुरी से आते हैं। शाहबाज के चुनाव जीतने के बाद अब्बासी सदन के नेता का पद शाहबाज को सौंप देंगे. इससे पहले दिन में, विपक्षी पार्टियों की बैठक में एक संयुक्त उम्मीदवार पर सहमति बनाने का प्रयास किया गया जिसमें सफलता नहीं मिली. इसके बाद प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपने संबंधित उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री पद के लिए मैदान में उतारा।
पाकिस्तान पहले भी इस तरह की व्यवस्था का गवाह बन चुका है. पूर्व सैन्य तानाशाह जनरल परवेज मुशर्फ के शासन के दौरान चौधरी शुजात हुसैन को अंतरिम प्रधानमंत्री बनाया गया था, जबतक मुशर्रफ द्वारा नामित शौकत अजीज को सत्तारुढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग कायद-ए-आजम (पीएमएलक्यू) द्वारा चुन नहीं लिया गया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS